Begin typing your search above and press return to search.

Helicopter Crash in india: देश में हेलिकॉप्टर हादसों की फेहरिस्त है लंबी, ये प्रमुख हस्तियां हुईं हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार

Helicopter Crash in india: देश में हेलिकॉप्टर हादसों की फेहरिस्त है लंबी, ये प्रमुख हस्तियां हुईं हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार
X

Helicopter Crash

By NPG News

NPG DESK

Helicopter crash in india: केदारनाथ में आज एक बड़ा हेलिकॉप्टर हादसा हो गया। जिसमें हेलिकॉप्टर में सवार सभी 7 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि खराब मौसम हेलिकॉप्टर क्रैश की वजह बना। हेलीकॉप्टर हादसों में हमारा देश पहले भी बहुत सी जानें गवां चुका है। सीडीएस बिपिन रावत सहित 11 लोगों की मौत की घटना अभी पिछले ही साल हुई थी। कुछ प्रमुख हेलीकॉप्टर हादसों पर नज़र डालते हैं।

* चॉपर हादसे में सीडीएस रावत की मौत-8 दिसंबर 2021

यह हादसा देश के सबसे बड़े हेलिकॉप्टर दुर्घटनाओं में से एक है। इस हादसे में भारत ने अपने पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत एवं वायु सेना के अन्य बड़े अधिकारियों को खो दिया। आठ दिसंबर को सीडीएस रावत अपनी पत्नी एवं सेना के अन्य अधिकारियों एवं कर्मियों के साथ वेलिंगटन स्थित डिफेंस सर्विस स्टॉफ कॉलेज जा रहे थे। इसके लिए उन्होंने सुलूर एयर फोर्स बेस से वायु सेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर से उड़ान भरी थी। दिन के करीब 12.10 बजे चॉपर नीलगिरी जिले के कूनूर तालुका के पास एक चाय बागान के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में जनरल रावत, उनकी पत्नी सहित 13 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि बुरी तरह जख्मी ग्रूप कैप्टन वरुण सिंह ने 15 दिसंबर को दम तोड़ दिया।

गौरतलब है कि वायु सेना इस चाॅपर को बतौर वीआईपी चॉपर इस्तेमाल करती है। बताया जाता है कि जहां कहीं हवाई पट्टी नहीं होती है, वहां वीआईपी मूवमेंट इसी हेलिकॉप्टर के ज़रिए किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लद्दाख, केदारनाथ जैसे इलाकों में इसी किस्म के हेलिकॉप्टर के ज़रिए गए थे।

* वायु सेना के 6 कर्मियों की मौत-27 फरवरी, 2019

27 फरवरी, 2019 को एक मिशन पर निकला वायु सेना का एमआई-17 वी5 हेलिकॉप्टर जम्मू कश्मीर के बड़गाम में हादसे का शिकार हुआ। इस चॉपर ने श्रीनगर से उड़ान भरी थी। इस भीषण हादसे में हेलिकॉप्टर में सवार वायु सेना के सभी छह कर्मियों की जान चली गई।

* हादसे में छह लोगों की जान बची, 3 अप्रैल 2018

वायु सेना का एमआई-17 वी 5 हेलिकॉप्टर केदारनाथ के समीप क्रैश हुआ। यह हेलिकॉप्टर राज्य सरकार के एक अभियान पर था। हेलिपैड पर लैंडिंग करते समय चॉपर दुर्घटना का शिकार हुआ। इस हादसे में हेलिकॉप्टर में सवार वायु सेना के चार कर्मी बाल-बल बच गए।

* बरेली में चॉपर गिरा, अक्टूबर 2014

बरेली में वायु सेना का एक चीता हेलिकॉप्टर उड़ान भरने के तुरंत बाद क्रैश हो गया। यह चॉपर सेना के एविएशन यूनिट का था। इस हादेस में हेलिकॉप्टर में सवार सभी तीन अधिकारियों की मौत हो गई।

* ध्रुव हेलिकॉप्टर क्रैश, जुलाई 2014

वायु सेना के अधिकारियों का ले जा रहा एएलएच ध्रुव हेलिकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हुआ। इस हादसे में दो अधिकारियों सहित वायु सेना के सात कर्मियों की जान गई। यह हेलिकॉप्टर बरेली से इलाहाबाद की उड़ान पर था। सीतापुर में यह क्रैश कर गया।

सीएम अर्जुन मुंडा घायल, 9 मई 2012

झारखंड के तत्कालीन सीएम अर्जुन मुंडा, उनकी पत्नी एवं तीन अन्य को ले जा रहा हेलिकॉप्टर बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर क्रैश लैंड किया। इस हादेस में चॉपर में सवार सभी यात्रियों को चोटें आईं। सीएम मुंडा के हाथ में फ्रैक्चर आया और उनके पैर में चोट लगी।

* लापता हो गया था वाइएस राजशेखर रेड्डी का हेलीकॉप्टर

सितंबर 2009 को आंध्र प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री वाइएस राजशेखर रेड्डी तथा चार अन्य लोगों को लेकर एक हेलिकॉप्टर नल्लामाला वन क्षेत्र में लापता हो गया था। सेना की मदद से इस हेलिकॉप्टर की खोज की गई। तीन सितंबर को हेलिकॉप्टर का मलबा कुरनूल से 74 किमी दूर रूद्रकोंडा पहाड़ी के शिखर पर पाया गया था।

* 20 मिनट बाद ही लापता हो गया था दोरजी खांडू का पवन हंस हेलिकॉप्टर

अप्रैल 2011 में अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री दोरजी खांडू की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी। खांडू चार सीटों वाले एक इंजन के पवन हंस हेलिकॉप्टर एएस-बी350-बी3 में सवार थे।उनका हेलिकॉप्टर तवांग से उड़ान भरने के 20 मिनट बाद ही लापता हो गया था। चार दिनों तक उनका हेलिकॉप्टर लापता रहा। पाँचवें दिन खोजी दल को दुर्घटनाग्रस्त हेलिकॉप्टर का मलबा मिला और उसमें सवार पाँचों लोगों के शव भी मिल गए।

* तकनीकी खराबी का शिकार हुआ था जीएमसी बालयोगी का हेलिकॉप्टर

मार्च 2002 लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष जीएमसी बालयोगी की आंध्रप्रदेश के पश्चिमी गोदावरी ज़िले में एक बेल 206 हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने पर मौत हो गई थी। बेल 206 एक निजी हेलिकॉप्टर था जिसमें बालयोगी, उनके अंगरक्षक और एक सहायक सवार थे। हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का कारण उसमें आई तकनीकी खामी को बताया गया था।

संजय गांधी

इंदिरा गांधी के छोटे बेटे और राजीव गांधी के भाई संजय गांधी का विमान 23 जून, 1980 को दिल्ली में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था वो अपना विमान ख़ुद उड़ा रहे थे। संजय को विमान उड़ाने और उसकी कलाबाजियां करवाने का बहुत शौक था लेकिन इस बार यह शौक उनकी जान ले गया।

माधवराव सिंधिया

सितंबर 2001 में कांग्रेस के नेता माधवराव सिंधिया का उत्तरप्रदेश के मैनपुरी ज़िले की भोगांव तहसील के समीप मोता में एक विमान हादसे में निधन हो गया था।सिंधिया एक सभा को संबोधित करने के लिए कानपुर जा रहे थे।विमान में उनके साथ छह अन्य लोग सवार थे।इन लोगों को लेकर जिंदल ग्रुप के 10 सीटों वाले एक चार्टर्ड विमान सेस्ना सी 90 ने नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी।आगरा से 85 किलोमीटर दूर यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें सवार सभी लोग मारे गए थे।

* इस्पात व्यवसायी व राजनेता ओपी जिंदल भी हवाई हादसे के हुए शिकार

अप्रैल 2005 में जाने माने इस्पात व्यवसायी और राजनेता ओपी जिंदल भी एक हवाई हादसे में मारे गए थे। इस हादसे में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंशीलाल के पुत्र सुरिंदर सिंह और पायलट की भी मौत हो गई थी। यह हेलिकॉप्टर हादसा तब हुआ जब ये लोग चंडीगढ़ से दिल्ली लौट रहे थे।

Next Story