Begin typing your search above and press return to search.

Heat in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में लोग गर्मी से बेहाल, मौसम विभाग की भविष्यवाणी अभी और झुलसाएगी गर्मी...रात में भी राहत नहीं

Heat in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में लोग गर्मी से बेहाल, मौसम विभाग की भविष्यवाणी अभी और झुलसाएगी गर्मी...रात में भी राहत नहीं
X
By Sandeep Kumar Kadukar

Heat in Chhattisgarh रायपुर। छत्तीसगढ़ में इन दिनों गर्मी कहर बरपा रही है। सूरज की किरण निकलने के साथ गर्मी व तेज धूप के थपेड़े शुरू हो जाते है। मई माह के शुरूआती दिनों से ही आसमान से आग बरस रहे है। भीषण गर्मी में लोगों का हाल बेहाल है। गर्मी की वजह से दोपहर में लोगों का घरों से बाहर निकलता मुश्किल हो गया है। रविवार को भी गर्मी कहर जारी है। मौसम विभाग की माने तो आज रायपुर का तापमान रायपुर 40.2 बिलासपुर में 40 और दुर्ग में 41, राजनांदगांव में 42 है। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.60C ARG सक्ती और तिल्दा में और सबसे कम तापमान16.60C नारायणपुर में दर्ज किया गया।

दूसरी ओर तेज चल रहे गर्म हवाओं ने भी लोगों को बेहाल कर दिया है। लेकिन लोग अपने घरों से निजी और जरूरी काम के लिए घर से बाहर निकलने को मजबूर हैं। ऐसे में लोगों के लिए झुलसती गर्मी और तेज गर्म हवाएं किसी आफत से कम नहीं है। लोग थोरी दूर चलते है थकान का अनुभव करने लगते है ऐसे में लोगों को लू का भी डर सताने लगा है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में ऐसे ही गर्मी झेलनी पड़ेगी।

मौसम की एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान मोचा (जिसे मोखा कहा जाता है) तेजी से 6 घंटे के दौरान करीब 17 से 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पूर्व दिशा की ओर बढ़ गया है। और आज 14 मई को 5:30 घंटे IST पर यह पूर्वोत्तर और आसपास के पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी में अक्षांश 18.7 उत्तर और देशांतर 91.5 पूर्व के पास था। यह कॉक्स बाज़ार (बांग्लादेश) से लगभग 300 किमी दक्षिण-पश्चिम में और सितवे (म्यांमार) से 200 किमी दक्षिण-पश्चिम में था।

इसके उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ने और 14 मई की दोपहर के आसपास सितवे के करीब कॉक्स बाजार और क्यौकप्यू के बीच दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार तट को पार करने की उम्मीद है, जो 170-180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 200 किमी प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ एक अत्यंत गंभीर चक्रवात है। पश्चिमी विक्षोभ को जम्मू-कश्मीर पर ट्रफ के रूप में देखा जा रहा है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी राजस्थान पर बना हुआ है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज मध्यम से तेज़ हवाएँ चल सकती हैं।

पूर्व और दक्षिण असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। समुद्र की स्थिति बांग्लादेश तट, उत्तरी म्यांमार तट, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के उत्तरी तट पर बहुत खराब रहने की संभावना है।

पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग जगहों पर बर्फबारी संभव है। लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

केरल और दक्षिण तटीय कर्नाटक में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है। राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story