Begin typing your search above and press return to search.

गर्मी अलर्ट: छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार सहित यहाँ बढ़ेगी गर्मी... मध्य प्रदेश बारिश की संभावना... जानिए बाकी राज्यों का हाल

गर्मी अलर्ट: छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार सहित यहाँ बढ़ेगी गर्मी... मध्य प्रदेश बारिश की संभावना... जानिए बाकी राज्यों का हाल
X
By NPG News

नईदिल्ली 27 मार्च 2022. केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, माहे, पुड्डुचेरी और कराइकल में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को यह अनुमान जताया है. 31 मार्च तक नैनीताल में तापमान 27 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। हल्द्वानी व पंतनगर में तापमान 38 से 39 डिग्री तक पहुंच सकता है। गर्मी बढऩे की वजह से कुछ जगहों पर हीट वेव की स्थिति देखने को मिल सकती है। इधर बिहार में अब तन झुलसाने वाली गर्मी का कहर लोगों को झेलना पड़ रहा है. आइए जानते हैं यूपी-एमपी-छत्तीसगढ़ सहित अन्‍य राज्यों के मौसम का हाल

मौसम कार्यालय ने दिल्ली में सप्ताहांत में तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार को मुख्य रूप से आसमान साफ​रहेगा और रविवार को दोपहर के समय पूरे क्षेत्र में तेज हवाएं चलेंगी.

बिहार में पछुआ का प्रभाव बने होने के कारण तापमान में परिवर्तन हो रहा है. पछुआ 6-8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अगले चार-पांच दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा. आसमान मुख्य रूप से साफ रहेगा. पछुआ हवा के प्रभाव से राज्य का मौसम ऐसा ही रहने वाला है. पांच दिनों में लू चलने की संभावना है. आने वाले समय में 2 से 4 डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. फिलहाल सूबे का अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री दर्ज किया जा रहा है जो जल्‍द ही 41 डिग्री से जायदा हो सकता है.

उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप नजर आ रहा है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो इस महीने के अंत तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना कम है. यही नहीं तापमान में भी बढ़ोतरी होगी. मौसम विभाग की मानें तो 28 मार्च तक अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है. इस बीच प्रदेश में बारिश की कोई भी संभावना नहीं दिखाई दे रही है. फिलहाल प्रदेश में मौसम साफ रहेगा और आने वाले दिनों में बदलाव का अनुमान नहीं है.

झारखंड की राजधानी रांची सहित कई जिलों में बादल छाये हुए थे जो आज छट चुके हैं. बादल रविवार तक पूरी तरह से छठ जाएंगे और तीखी धूप निकलेगी जिससे तापमान में वृद्धि होगी. राजधानी रांची में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री दर्ज किया गया जबकि न्‍यनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं जमशेदपुर और डलटेनगंज में अधिकतम तापमान क्रमश: 36.2 और 38.7 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के भोपाल केंद्र ने मध्य प्रदेश के बारे में जो जानकारी दी है उसके अनुसार सूबे के 7 जिलों नीमच, मंदसौर, राजगढ़, आगर, गुना, टीकमगढ़ एवं निवाड़ी में बारिश की संभावना है. वहीं मालवा और निमाड़ के कई जिलों में बूंदाबांदी के आसार है. बताया जा रहा है कि राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र की हवाएं बादलों को मध्यप्रदेश के बाहर निकलने से रोकने का काम कर रहीं हैं. इस वजह से उपरोक्त 7 जिलों में या इसके अलावा भी जहां बादल हैं, वहां बारिश की संभावना बनी हुई है.

मौसम विज्ञानियों की मानें तो उत्तर व दक्षिण छत्तीसगढ़ में विपरीत दिशाओं से हवा आ रही है जिसकी वजह से गर्मी और बढ़ती जा रही है. आज से अधिकतम तापमान में और बढ़ोतरी की संभावना है जिससे गर्मी बढ़ेगी.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों में लोगों को 28 मार्च तक भीषण गर्मी और लू की मार झेलनी पड़ेगी. इसके साथ ही मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के लिए बारिश का अलर्ट भी जारी किया है. दक्षिण भारत के कुछ क्षेत्रों में अगले चार दिनों तक छिटपुट बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, 24 घंटे के दौरान कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, उड़ीसा के अलग-अलग इलाकों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Next Story