Begin typing your search above and press return to search.

Healthy Monsoon Diet Plan: खाने की इन चीजों से बने ऊर्जावन, रहें तंदुरुस्त और जवान

Healthy Monsoon Diet Plan: खाने की इन चीजों से बने ऊर्जावन, रहें तंदुरुस्त और जवान
X
By NPG News

रायपुर I आजकल की जीवनशैली और अनहेल्दी डाइट के कारण कई तरह की बीमारियां और परेशानी छाई रहती है। हरदम आलस छाया रहता है। लोगों को स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सुस्ती और कमजोरी बिना काम या मेहनत किए ही महसूस होती है। इसे आप अच्छी डायट से दूर कर सकते हैं। आप हेल्दी डाइट के जरिए आसानी से दूर कर सकते हैं। पानी के साथ आप कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए डाइट में इन चीजों को शामिल करेंगे तो लाभ मिलेगा और आप ऊर्जावान बने रहेंगे।

ये चीजें खाएं रोज, रहें स्वस्थ्य:-

पानी पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप हेल्दी रहते हैं। ये आपको स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं से बचाने में मदद करता है। जी हाँ और ये आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। ये थकान और सुस्ती को दूर करता है।

ओट्स में कार्बोहाइड्रेट होता है। ये आपके शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है। ये थकान और सुस्ती को दूर करता है।

केला एक बहुत ही हेल्दी और स्वादिष्ट फल है। ये थकान और सुस्ती को दूर करने का काम करता है।

ग्रीन टी आपको ऊर्जावान रखने में मदद करती है। ये आपका वजन कम करने में भी मदद करती है। ये आपकी एकाग्रता को बढ़ाने में मदद करती है।

सौंफ न केवल एक बेहतरीन माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करता है बल्कि ये आपकी शरीर की सुस्ती को दूर करने में भी मदद करता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम आदि।

दही अगर आप हर दिन एक कटोरी दही का सेवन करते हैं तो प्रोटीन मिलता है। यह आपको हेल्दी रखने में मदद करता है।

संतरा संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है। ये शरीर को ऊर्जावान रखने में मदद करता है।

इसके अलावा शरीर को तुरंत फूर्ती देने के लिए डाइट में तरह-तरह के बीज, नट्स, ड्राई फ्रूट्स आदि शामिल करें। इनमें एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है, जो तुरंत शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। नट्स में कैलोरी भी कम होती है और आसानी से पचने वाले भी होते हैं। मांसपेशियों में कमजोरी, थकान आदि महसूस करने पर आप एक मुट्ठी नट्स, बीजों का सेवन करें। इनके साथ-साथ आप खूप पानी और लिक्विड पदार्थ का सेवन करें, ताकि बारिश के दिनों में उमस और गर्मी से डिहाइड्रेशन के कारण कमजोरी, थकान महसूस ना हो।

Next Story