Begin typing your search above and press return to search.

हेडमास्टर निलंबित: 26 स्कूली बच्चें अस्पताल में भर्ती... गुड़ और मूंगफली से बनी चिक्की खा कर स्कूल के बच्चों की बिगड़ी तबीयत, 5 शिक्षकों के इंक्रीमेंट रोकने की कार्रवाई

हेडमास्टर निलंबित: 26 स्कूली बच्चें अस्पताल में भर्ती... गुड़ और मूंगफली से बनी चिक्की खा कर स्कूल के बच्चों की बिगड़ी तबीयत, 5 शिक्षकों के इंक्रीमेंट रोकने की कार्रवाई
X
By NPG News

दुर्ग 9 दिसम्बर 2021। दुर्ग जिला मुख्यालय से 7 किलोमीटर दूर कोलिहापुरी प्राथमिक शाला के 26 बच्चे आज चिक्की खा कर बीमार पड़ गए। बीमार बच्चो को जिला अस्पताल दुर्ग में भर्ती करवाया गया हैं। मामले में मिली जानकारी के अनुसार आज कोलिहापुरी प्राथमिक विद्यालय में शासन की कुपोषण दूर करने की योजना के तहत बच्चो को चिक्की लंच ब्रेक में बाटी गयी थी। स्कूली बच्चो में आयरन की कमी व कुपोषण दूर करने हेतु शासन की योजना अनुसार सरकारी स्कूलों में गुण व मूंगफल्ली मिक्स कर बनाये गए चिक्की को हफ्ते में दो बार बच्चो को खाने के लिये बांटा जाता है। चिक्की की सप्लाई की जिम्मेदारी बीज निगम को हैं। जिसने सप्लाई के लिये रायपुर में प्लांट डाला हैं।

आज सुबह 10 बजे के लगभग हुए लंच ब्रेक में दूसरी,तीसरी,व चौथी के बच्चो को चिक्की खाने के लिये बाँटा गया था। जिसको खाने के थोड़ी देर बाद बच्चो में पेट दर्द होने की समस्या शुरू हो गयी। समस्या ज्यादा बच्चो में बढ़ने के बाद आनन फानन में दुर्ग जिला चिकित्सालय ला कर 26 बच्चो को भर्ती करवाया गया। जहाँ 20 बच्चो की हालत में सुधार आने पर उन्हें प्रारम्भिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। तो वही 6 बच्चो की स्थिति खराब होने के चलते उन्हें उपचार के लिये भर्ती रखा गया हैं।

घटना के बाद चिक्की सप्लाई करने वाले बीज निगम के अधिकारीयो ने स्कूल का पहुँच कर चिक्की का सेम्पल लिया है और जांच हेतु भेजा हैं। तो वही घटना के बाद पहुँचे जिला शिक्षा अधिकारी प्रवास बघेल ने बताया कि प्राम्भिक तौर पर यह जानकारी पता लगी हैं कि स्कूल में चोरी की घटनाएं होने के कारण महीने भर मे बांटी जाने वाली चिक्की को आज एक ही दिन में बच्चो को बांट दी गयी,जिससे यह घटना घटी। इसमे अध्यापकों की लापरवाही सामने आई है, जिससे कारण प्रधानाध्यापक को निलंबित करने के साथ ही स्कूल के 5 शिक्षकों की एक एक वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही की जाएगी।

Next Story