Begin typing your search above and press return to search.

Hamanam Pratyashi: CG हमनाम प्रत्‍याशी: कांग्रेस, भाजपा और निर्दलीय सबके हमनाम, डेढ़ दर्जन सीटों पर एक ही नाम के 2-3 प्रत्‍याशी

Hamanam Pratyashi: चुनाव में हमनाम प्रत्‍याशी की राजनीति अब पुरानी हो चुकी है, लेकिन आज भी इसका उपयोग हो रहा है। छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण की करीब डेढ़ दर्जन सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के साथ निर्दलीय भी हमनाम प्रत्‍याशी मैदान में हैं।

Hamanam Pratyashi: CG हमनाम प्रत्‍याशी: कांग्रेस, भाजपा और निर्दलीय सबके हमनाम, डेढ़ दर्जन सीटों पर एक ही नाम के 2-3 प्रत्‍याशी
X
By Sanjeet Kumar

Hamanam Pratyashi: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण की 70 सीटों के लिए चुनाव प्रचार अब पूरे शबाब पर है। इस चरण में सरगुजा संभाग के साथ राज्‍य के बाकी तीनों मैदान संभागों बिलासपुर और रायपुर के साथ दुर्ग संभाग की बाकी बची सीटों के लिए चुनाव होना है। राष्‍ट्रीय दलों की तरफ से लगातार बड़े नेताओं का छत्‍तीसगढ़ दौरा हो रहा है। चुनावी बयानबाजी और घटनक्रम के बीच हमनाम प्रत्‍याशियों की भी चर्चा जोरों है। दूसरे चरण की 70 में से करीब डेढ़ दर्जन सीटों पर हमनाम ( एक जैसे नाम वाले) प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में हैं।

इन सीटों पर कांग्रेस और भाजपा दोनों के हमनाम प्रत्‍याशी

सरगुजा संभाग की प्रेम नगर सीट पर कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पर्टियों के अधिकृत प्रत्‍याशियों के हमनाम चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस ने इस सीट से खेलसाय सिंह को मैदान में उतारा है। इसी सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे प्रत्‍याशी का नाम भी खेल साय है। इसी तरह भाजपा ने यहां से भुलन सिंह मरावी को टिकट दिया है। एक भुलन सिंह निर्दलीय प्रत्‍याशी के रुप में इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

कसडोल में कांग्रेस और भाजपा दोनों की पार्टियों के प्रत्‍याशियों को हमनाम प्रत्‍याशी का सामना करना पड़ रहा है। इस सीट से कांग्रेस ने संदीप साहू को टिकट दिया है। एक निर्दलीय प्रत्याशी का नाम भी संदीप साहू निर्दलीय। वहीं भाजपा के धनीराम धीवर के सामने धनीराम केंवट निर्दलीय प्रत्‍याशी हैं।

चर्चित सीतापुर सीट पर तीन राम कुमार

चर्चित सीतापुर सीट से तीन-तीन राम कुमार चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली इस सीट से भाजपा ने इस बार पूर्व सैनिक रामकुमार टोप्‍पो को टिकट दिया है। इस सीट से चुनाव लड़ रहे दो निर्दलीय प्रत्‍याशियों का नाम भी रामकुमार है। बता दें कि इस सीट से कांग्रेस ने कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत को टिकट दिया है। भगत इस सीट से तीन बार के विधायक हैं।

जांजगीर- चांपा में 3 व्‍यास

जांजगीर सीट से व्‍यास नाम के 3 प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस ने इस सीट से व्‍यास कश्‍यप को टिकट दिया है। इसी सीट से चुनाव लड़ रहे एक और प्रत्‍याशी का नाम व्‍यास कश्‍यप और दूसरे का व्‍यास नारायण कश्‍यप नाम है। ये दोनों व्‍यास निर्दलीय हैं। इस सीट से भाजपा की तरफ से नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल चुनाव मैदान में हैं।

इन सीटों पर हमनाम निर्दलीय

उधर, जशपुर सीट से चुनाव लड़ रहे दो निर्दलीय प्रत्‍याशियों का नाम प्रदीप है। कोट सीट दो मनेाज कुमार निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। धरसींवा से रवि कुमार और रवि दास निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

जानिए... छत्‍तीसगढ़ की किन सीटों पर इस बार हैं हमनाम प्रत्‍याशी

भटगांव सीट से कांग्रेस ने पारसनाथ राजवाड़े को टिकट दिया है। इसी सीट से एक पारस राजवाड़े नाम के प्रत्‍याशी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।

सरगुजा संभाग की ही प्रतापपुर सीट से भाजपा ने शकुंतला सिंह पोर्ते को टिकट दिया है। इस सीट से एक निर्दलीय प्रत्‍याशी शकुंतला भी चुनाव लड़ रही हैं।

रामानुजंग सीट से डॉ. अजय कुमार तिर्की कांग्रेस प्रत्‍याशी हैं। इस सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे एक प्रत्‍याशी का नाम भी अजय तिर्की है।

कोरबा सीट से चुनाव लड़ रहे भाजपा के लखनलाल देवांगन के सामने भी हमनाम प्रत्‍याशी का संकट है। इसी सीट से लखन लाल देवांगन के नाम से एक निर्दलीय प्रत्‍याशी भी चुनाव मैदान में है।

बिलासपुर से पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल के खिलाफ एक अमर भी चुनाव लड़ रहे हैं। दूसरे अमर का नाम अमर रुपानी हैं और वे परिवर्तन पार्टी ऑफ इंडिया की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत के सामने भाजपा ने इस बार सक्‍ती सीट से डॉ. खिलावन राम साहू को मैदान में उतारा है। इसी सीट से चुनाव लड़ रहे एक निर्दलीय प्रत्‍याशी का नाम भी खिलावन साहू है।

महासमुंद में भाजपा योगेश्‍वर राजू सिन्‍हा के सामने योगेश ठाकुर निर्दलीय प्रत्‍याशी के रुप में चुनाव मैदान में हैं।

रायपुर दक्षिण से दो मनीष चुनाव मैदान में हैं। एक मनीष कुमार ठाकुर जोहार छत्‍तीसगढ़ से चुनाव लड़ रहे हैं तो दूसरे मनीष श्रीवास्‍तव समाजवादी पार्टी से मैदान में हैं।

आरंग में मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया के सामने निर्दलीय शिव कुमार भी चुनाव मैदान में हैं

पाटन सीट से अमित अजीत जोगी ने अपनी जनता कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ पार्टी से पर्चा दाखिल किया है। वहीं आम आदमी पार्टी से चुनाव लड़ रहे प्रत्‍याशी का नाम अमित कुमार हिरवानी है।

दुर्ग शहर कांग्रेस ने अपने मौजूदा विधायक अरुण वोरा को टिकट दिया है। इस सीट से चुनाव लड़ रहे एक निर्दलीय प्रत्‍याशी का नाम अरुण जोशी है।

पहले चरण की स्थिति: हम नामों की जंग: कवर्धा में कांग्रेस और बसपा दोनों के प्रत्‍याशी अकबर भाई

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में पहले चरण की 20 सीटों पर नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। जांच और नाम वापसी के बाद बाकी बचे प्रत्‍याशियों की सूची प्रकाशित हो चुकी है। यानी किस सीट पर कौन-कौन और कितने प्रत्‍याशी हैं यह पिक्‍चर भी साफ हो गया है। इसके साथ ही सीटों का समीकरण भी खुलकर सामने आ गया है।पहले चरण की 20 विधानसभा सीटों में कवर्धा सीट पर एक ही नाम के दो प्रत्‍याशी मैदान में हैं। दोनों ही राष्‍ट्रीय पार्टी के प्रत्‍याशी हैं। यह भी संयोग ही है कि दोनों का नाम बैलेट यूनिट में ऊपर-नीचे रहेगा। विस्‍तार से पढ़ने के लिए यहां क्‍लीक करें

यह भी पढ़ें- चुनावी हमनाम-कितने आते हैं काम : चुनाव में तलाश किए जाते हैं अपने प्रतिद्वंद्वी के हमनाम, वोटिंग के बाद हो जाते हैं गुमनाम

शेक्सपीयर की मशहूर लाइन है - नाम में क्या रखा है? उनके मशहूर नाटक रोमियो एंड जूलियट में रोमियो से जूलियट कहती है, यह जो तुम अपने नाम के साथ अपना सरनेम लिखते हो, यह निरर्थक है. तुम रोमियो हो, जिससे मैं प्रेम करती हूं. तुम्हारे कुल का नाम क्या है या तुम्हें मिस्टर मोंटेग के नाम से पुकारा जाता है या नहीं, ये सब सतही बातें हैं. गुलाब को गुलाब कहा जाए या उसे किसी और नाम से पुकारा जाए, जब तक उसमें अपनी खुशबू है, नाम से कोई फर्क नहीं पड़ता. जूलियट की इस बात से रोमियो इतना प्रभावित हुआ कि उसने उसी क्षण अपना सरनेम मोंटेग हटा दिया और कहा कि आज से मुझे 'जूलियट्स लवर' के नाम से ही जाना जाएगा। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्‍लीक करें



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story