Begin typing your search above and press return to search.

इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता...

इस राज्य के सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता...
X
By NPG News

नईदिल्ली 1 जून 2022. उत्तराखंड राज्य सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। वित्त विभाग के बयान के मुताबिक 2021 से 31 प्रतिशत की दर से मंहगाई भत्ता प्रति माह की अनुमति दी गई है। प्रदेश के कर्मचारियों व पेंशनरों के तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते (डीए) की फाइल पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मुहर लग गई है।

उत्तराखंड के वित्त विभाग ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार ने कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता देने की अनुमति दे दी है. 1 जुलाई से इसे लागू माना जायेगा. उत्तराखंड सरकार के सभी कर्मचारियों को 1 जुलाई से 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा.

बता दें कि तीन महीने में एक बार केंद्र सरकार के साथ-साथ सभी राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि करती हैं. महंगाई दर के आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्ता में वृद्धि की जाती है. केंद्र सरकार ने हालांकि जुलाई के महंगाई भत्ता का ऐलान अभी तक नहीं किया है. लेकिन, पिछली बार जब केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया था, तब तीन फीसदी की ही वृद्धि की थी.

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अभी 34 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है. हालांकि, उत्तराखंड की सरकार ने महंगाई भत्ता को बढ़ाकर 31 फीसदी ही किया है, जो केंद्र सरकार की ओर से दिये जा रहे महंगाई भत्ता से 3 फीसदी कम है. महंगाई भत्ता का लाभ सिर्फ उन्हें सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा, जिन्हें सातवें वेतन आयोग का लाभ मिल रहा है.

Next Story