Begin typing your search above and press return to search.

gramin avas nyay yojana: बड़ा फैसला: छत्‍तीसगढ़ के इन 47 हजार गरीब परिवारों को पक्‍का मकान देगी सीएम भूपेश की सरकार

gramin avas nyay yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के छत्‍तीसगढ़ में क्रियान्‍वयन को लेकर आरोप- प्रत्‍यारोप के बीच राज्‍य सरकार ने राज्‍य की अपनी आवास योजना शुरू करने का फैसला किया है। इसे मुख्‍यमंत्री ग्रामीण न्‍याय योजना नाम दिया गया है।

gramin avas nyay yojana: बड़ा फैसला: छत्‍तीसगढ़ के इन 47 हजार गरीब परिवारों को पक्‍का मकान देगी सीएम भूपेश की सरकार
X
By Sanjeet Kumar

gramin avas nyay yojana रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार राज्‍य के 47 हजार से ज्‍यादा गरीब परिवारों को मक्‍का मकान बना कर देगी। सरकार गरीबों के लिए पक्‍का आवास मुख्‍यमंत्री ग्राीमण न्‍याय योजना के तहत बनाकर देगी। ये ऐसे गरीब हैं जिनका नाम सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना वर्ष 2011 की सर्वे सूची में नहीं। इसकी वजह से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उन्‍हें नहीं मिल पा रहा है।

मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की अध्‍यक्षता में आज हुई राज्‍य कैबिनेट की बैठक यह महत्‍वपूर्ण निणर्य लिया गया है। बैठक के बाद वरिष्‍ठ मंत्री मोहम्‍मद अकबर ने बताया कि बैठक में आवासहीनों और कच्चे कमरे वाले परिवारों को पक्का आवास मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत स्थायी प्रतीक्षा सूची में शामिल शेष सभी 6 लाख 99 हजार 439 पात्र परिवारों को आवासों की स्वीकृति का निर्णय लिया गया।

उन्‍होंने बताया कि सामाजिक आर्थिक एवं जातिगत जनगणना वर्ष 2011 की सर्वे सूची में शामिल होने से वंचित रह गए ऐसे परिवार जो आवासहीन है उन्हें राज्य सरकार द्वारा अपने मद से आवास उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा में ग्रामीण आवास न्याय योजना की घोषणा की थी। इस योजना के नीति निर्धारण एवं क्रियान्वयन के संबंध में मंत्रिपरिषद की बैठक में निर्णय लिया गया।

प्रदेश में जरूरतमंद परिवारों की आवश्यकता एवं समस्याओं को दृष्टिगत रखते हुए छत्तीसगढ़ राज्य सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2023 के अनुसार कुल 47,090 परिवार ऐसे पाए गए है जो आवासहीन है और इनका नाम सर्वे सूची 2011 में नहीं है। मुख्यमंत्री ग्रामीण न्याय योजना के लिए का शत प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा आवास निर्माण के लिए दी जाएगी। वर्ष 2023-24 के बजट में राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 100 करोड़ का बजट प्रावधान किया है। बता दें कि जुलाई में हुए विधानसभा के सत्र के दौरान मुख्‍यमंत्री बघेल ने इस योजना को शुरू करने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें- ब्रेकिंग न्‍यूज: छत्‍तीसगढ़ सरकार शुरु करेगी अपना ग्रामीण आवास न्याय योजना, मुख्‍यमंत्री ने विधानसभा में की घोषणा

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ सरकार एक और न्‍याय योजना शुरू करने जा रही है। इसका नाम ग्रामीण आवास न्‍यााय योजना होगा। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार को विधानसभा में इसकी घोषणा की। सदन में अनुपुरक बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए मुख्‍यमंत्री बघेल ने कहा कि सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2011 की सर्वे सूची के आधार पर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास की पात्रता निर्धारित होने से वर्तमान स्थिति में प्रदेश के ज़रूरतमंद परिवारों को आवास स्वीकृति में कठिनाई हो रही है। इसे दूर करने के लिए पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किए गए सर्वे के आधार पर पात्र परिवारों के लिए राज्य के संसाधनों से "ग्रामीण आवास न्याय योजना" प्रारंभ करने की घोषणा करता हूँ। सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण 2011 की सर्वे सूची के आधार पर प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास की पात्रता निर्धारित होने से जरूरतमंद परिवारों को आवास स्वीकृत करने में कठिनाई हो रही थी। इसे दूर करने राज्य के संसाधनों से ग्रामीण आवास न्याय योजना आरंभ की जाएगी। इसके लिए बजट में 100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story