Begin typing your search above and press return to search.

बंद हुए 8वीं तक के सरकारी स्‍कूल, 14 जनवरी तक सरकार ने विंटर वेकेशन का किया ऐलान...

बंद हुए 8वीं तक के सरकारी स्‍कूल, 14 जनवरी तक सरकार ने विंटर वेकेशन का किया ऐलान...
X
By NPG News

नईदिल्ली 30 दिसम्बर 2021. कोविड-19 के बाद ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे और ठंड को देखते हुए यूपी सरकार ने स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया है। उत्तर प्रदेश में 31 दिसंबर 2021 से 15 दिन के लिए सर्दी की छुट्टियां रहेंगी। राज्यभर के स्कूलों को 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक बंद रखने का ऐलान किया गया है। हालांकि यह फैसला केवल कक्षा 1 से 8वीं तक के लिए लागू होगा।

अब 15 जनवरी 2022 के बाद खुल सकेंगे.इससे पहले दिल्‍ली में भी कोरोना के खतरे को देखते हुए स्‍कूल बंद किए जा चुके हैं. राज्‍य सरकार ने येलो अलर्ट जारी कर स्‍कूल-कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है.

महाराष्‍ट्र में भी कोरोना संक्रमण के मामलों की समीक्षा जारी है और जल्‍द स्‍कूलों को बंद करने का ऐलान किया जा सकता है. शिक्षामंत्री वर्षा गायकवाड़ इसकी जानकारी पहले ही दे चुकी हैं और राज्‍य आपदा प्रबंधन विभाग में प्रदेश में आज कोरोना की तीसरी लहर की घोषणा भी कर दी है.यूपी बोर्ड के जारी एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार, इस साल यूपी में स्‍कूल कुल 113 दिन के लिए बंद रहेंगे जबकि पढ़ाई 237 दिन होगी. बोर्ड परीक्षाएं 15 दिनों के भीतर आयोजित कर ली जाएंगी. इसके अलावा गर्मी की छुट्टियों के लिए स्‍कूल 21 मई से 30 जून तक बंद किए जाएंगे.

शिक्षा परिषद अब जल्‍द ही बोर्ड परीक्षाओं की डेट शीट भी जारी कर सकता है. राज्‍य के उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा जानकारी दे चुके हैं कि कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए इस साल बोर्ड एग्‍जाम आने वाले एसेंबली चुनावों के बाद आयोजित होंगे. बोर्ड जनवरी के पहले सप्‍ताह में बोर्ड एग्‍जाम का शेड्यूल भी जारी कर सकता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के गुरुवार (30 दिसंबर 2021) अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोनोवायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 180 मामले सामने आए हैं, जिससे देश में इस तरह के संक्रमणों की कुल संख्या 961 हो गई.

Next Story