Begin typing your search above and press return to search.

अच्छी खबर: पढ़ाई करने वाले छात्रों को सरकार का तोहफा, कॉलेजों में बढ़ाई गई सीटों की संख्या

अच्छी खबर: पढ़ाई करने वाले छात्रों को सरकार का तोहफा, कॉलेजों में बढ़ाई गई सीटों की संख्या
X
By NPG News

भोपाल 20 जून 2022: मोदी सरकार ने मेडिकल कॉलेजों में सीटों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने रविवार को कहा कि देश में चिकित्सकों एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता बढ़ाने के लिये केन्द्र सरकार ने एमबीबीएस पाठ्यक्रम की सीटों में दोगुना से ज्यादा इजाफा करके उन्हें एक लाख तक कर दिया है.

भोपाल में कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद मांडविया ने मीडिया से बातचीत में कहा कि स्वाभाविक है कि देश में चिकित्सकों एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता बढ़े, यह बहुत आवश्यक है. उन्होंने कहा, 'जिन अस्पतालों में पद रिक्त हैं उन्हें जल्द भरा जायेगा. इसके लिए मैंने निर्देश दे दिए हैं.'

बता दें कि महामारी के दौरान सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की भारी कमी के बाद पैरामेडिकल कर्मचारियों को मरीजों के इलाज के लिए तैनात किया गया था. हालांकि, महामारी में डॉक्टरों की कमी को लेकर राजनीतिक दलों और शोध संस्थानों ने भी कई सवाल उठाए. इसके साथ ही, 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस की सैन्य कार्रवाई शुरू होने के बाद यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले करीब 20000 छात्र फंस गए थे. इस दौरान भी उनके अभिभावकों ने भारत में मेडिकल की सीटों की संख्या में कमी और मेडिकल मांडविया ने मीडिया से बातचीत में कहा कि स्वाभाविक है कि देश में चिकित्सकों एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की उपलब्धता बढ़ाना जरूरी है.


Next Story