npg
Exclusive

WhatsApp यूजर के लिए अच्छी खबर: अब आप खुद बना सकते हैं फेवरेट स्टिकर, जानिए बनाने का तरीका..

WhatsApp यूजर के लिए अच्छी खबर: अब आप खुद बना सकते हैं फेवरेट स्टिकर, जानिए बनाने का तरीका..
X

नईदिल्ली 25 नवम्बर 2021. WhatsApp ने एक नया टूल पेश किया है, जिससे यूजर्स अपने कस्टम स्टिकर्स खुद बना सकते हैं. मैक और पीसी पर डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए व्हाट्सएप वेब और व्हाट्सएप के लिए यह फीचर रोल आउट किया जा रहा है. यूजर्स को आमतौर पर दोस्तों को अपने पसंदीदा स्टिकर भेजने के लिए थर्ड पार्टी के ऐप पर निर्भर रहना पड़ता है. लेकिन यह बदल रहा है, क्योंकि वाट्सऐप यूजर्स को आज से शुरू होने वाले ऐप के अंदर अपने खुद के स्टिकर बनाने की सुविधा देगा.

मेटा के स्वामित्व वाले सोशल ऐप ने अपने यूजर्स के लिए 'कस्टम स्टिकर मेकर' शुरू किया है. यह फीचर फिलहाल वाट्सऐप फॉर वेब और डेस्कटॉप वर्जन पर उपलब्ध कराया गया है. कंपनी ने एक प्रेस नोट में जिक्र किया है, "आपको एक सुपर कूल फीचर के बारे में बताना चाहता हूं जिसे हमने अभी-अभी मैक और पीसी पर वाट्सऐप के यूजर्स के लिए लॉन्च किया है. आज से, हम वेब और डेस्कटॉप के लिए वाट्सऐप पर एक नया टूल पेश करने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं जो यूजर्स को अपने खुद के कस्टम स्टिकर बनाने की सुविधा देता है."

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग प्लैटफॉर्म व्हाट्सऐप ने यूजर को वेब के माध्यम से या डेस्कटॉप का उपयोग करके अपने खुद के कस्टम स्टिकर बनाने की परमिशन देने के लिए एक नयी सुविधा शुरू की है. व्हाट्सऐप का नया फीचर यूज करने के लिए आपको चैट सेक्शन में जाकर अटैच (पेपरक्लिप आइकॉन) और फिर स्टिकर ऑप्शन पर जाना है. इसके बाद आपको कस्टम स्टिकर बनाने के लिए एक फोटो अपलोड करनी होगी.

व्हाट्सऐप स्टिकर में फोटो क्रॉप कर सकते हैं. स्टिकर को और अधिक मजेदार बनाने के लिए इमोजी या शब्द जोड़ सकते हैं. व्हाट्सऐप की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, स्टिकर मेकर काे यूज करने के लिए वेब या डेस्कटॉप के लिए व्हाट्सऐप का नया वर्जन डाउनलोड करें, चैट विंडो से अटैचमेंट आइकॉन चुनें, फिर स्टिकर आइकॉन, और वहां से एक फोटो अपलोड कर मनपसंद स्टिकर बना सकते हैं.

व्हाट्सऐप एक नये टूल पर काम कर रहा है, जिसमें यूजर्स ऑडियो मैसेज की प्लेबैक स्पीड को बदल सकते हैं. कंपनी ने कुछ माह पहले ही अपने वॉयस मैसेज में कुछ इस तरह का अपडेट दिया था. जब आप किसी वॉयस नोट को फॉरवर्ड करते हैं, तो ऑडियो को तेज करना संभव नहीं होता, क्योंकि प्लेबैक स्पीड बटन उपलब्ध नहीं है, लेकिन जल्द ही इसके लिए एक नया फीचर आ रहा है.

वाट्सऐप पर कस्टम स्टिकर कैसे बनाएं

सबसे पहले वाट्सऐप वेब खोलें, फिर उस चैट पर टैप करें जिसे आप कस्टम स्टिकर भेजना चाहते हैं.

अब चैट बार के बगल में पेपरक्लिप आइकन पर क्लिक करें जहां आपको नया कस्टम स्टिकर टूल मिलेगा

स्टिकर ऑप्शन पर टैप करें और फिर वह फोटो अपलोड करें जिसे आप कंप्यूटर पर सहेजी गई तस्वीरों से भेजना चाहते हैं

एक बार चुने जाने पर, आप फोटो को एडिट और एडजस्ट कर सकते हैं. वाट्सऐप वर्तमान में कुछ टूल ऑफर करता है- स्निपिंग, इमोजी जोड़ना, स्टिकर पैनल से स्टिकर और टेक्स्ट भी

आप फोटो पर और फोटो में किए गए चेंजेस को undo/redo कर सकते हैं

एक बार जब आप जरूरी एडिटिंग कर लेते हैं, तो आप सलेक्ट ऑप्शन पर टैप करके अपने फ्रेंड को कस्टम-मेड स्टिकर भेज सकते हैं.

जैसा कि पहले जिक्र किया गया है, वाट्सऐप ने हाल में पीसी और मैक यूजर्स के लिए नया कस्टम स्टिकर मेकर टूल जारी किया है.

Next Story