Begin typing your search above and press return to search.

गर्भपात पर सुप्रीम फैसला: विवाहित या अविवाहित महिलाएं बिना किसी इजाजत स्वेच्छा से करा सकती है गर्भपात, जबरन गर्भपात अब रेप के दायरे में

गर्भपात पर सुप्रीम फैसला: विवाहित या अविवाहित महिलाएं बिना किसी इजाजत स्वेच्छा से करा सकती है गर्भपात, जबरन गर्भपात अब रेप के दायरे में
X

Supreme Court

By NPG News

नई दिल्ली। गर्भपात पर सुप्रीम कोर्ट का अब से कुछ देर पहले बड़ फैसला लाया है। सुप्रीम कोर्ट ने आज सभी महिलाओं को अधिकार दे दिया कि वे स्वेच्छा से गर्भपात करा सकती है। चाहे वे विवाहित हो या अविवाहित। सुप्रीम कोर्ट के अनुसार किसी विवाहित महिला को जबरन प्रेगनेंट करना मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी ऐक्ट के तहत रेप माना जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को एक केस की सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया है। मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेगनेंसी ऐक्ट के तहत गर्भपात के नियमों को तय किया गया है। इस पर ही सुनवाई करते हुए अदालत ने कहा कि विवाहित महिला की तरह ही अविवाहित युवतियां भी बिना किसी की मंजूरी के 24 सप्ताह तक गर्भपात करा सकती हैं। अदालत ने इस दौरान साफ तौर पर कहा कि विवाहित हो या फिर अविवाहित महिला सभी को सुरक्षित अबॉर्शन का अधिकार है।

सुप्रीम कोर्ट ने आज देश की सभी महिलाओं को गर्भपात का अधिकार दे दिया, चाहें वो विवाहित हों या अविवाहित। इस ऐतिहासिक फैसले में शीर्ष कोर्ट ने कहा कि मेडिकल र्टिर्मनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी एक्ट के तहत 24 सप्ताह में गर्भपात का अधिकार सभी को है। इस अधिकार में महिला के विवाहित या अविवाहित होने से फर्क नहीं पड़ता।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि किसी महिला की वैवाहिक स्थिति को उसे अनचाहे गर्भ गिराने के अधिकार से वंचित करने का आधार नहीं बनाया जा सकता है। एकल और अविवाहित महिलाओं को भी गर्भावस्था के 24 सप्ताह में उक्त कानून के तहत गर्भपात का अधिकार है।

Next Story