Begin typing your search above and press return to search.

Exit Poll: 5 चुनावी राज्‍यों का एग्जिट पोल एक साथ: दोनों पर्टियों के लिए कहीं खुशी कहीं गम

Exit Poll: तेलंगाना में मतदान समाप्‍त होने के साथ ही देश के 5 राज्‍यों में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब 3 दिसंबर को मतगणना का इंतजार रहेगा। इससे पहले आज आए एग्जिट पोल के नतीजों सियासी गलियारों में कहीं खुशी, कहीं गम का माहौल है।

Exit Poll: 5 चुनावी राज्‍यों का एग्जिट पोल एक साथ: दोनों पर्टियों के लिए कहीं खुशी कहीं गम
X
By Sanjeet Kumar

Exit Poll: रायपुर। पांच चुनावी राज्‍यों छत्‍तीसगढ़, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, तेलंगाना और मिजोरम में किसकी सरकार बनेगी, यह 3 दिसंबर को मतगणना के बाद ही स्‍पष्‍ट होगा, लेकिन आज आए एग्जिट पोल के नतीजों से दोनों प्रमुख राष्‍ट्रीय राजनीतिक दलों कांग्रेस और भाजपा में कहीं खुशी- कहीं गम का माहौल है। 5 से ज्‍यादा एजेंसियों के एग्जिट पोल में किसी भी चुनावी राज्‍य में किसी एक पार्टी के पक्ष में एकतरफा माहौल नहीं दिख रहा है। ज्‍यादातर राज्‍यों में कांटें की टक्‍कर बताई गई है।


90 सदस्‍यीय छत्‍तीसगढ़ विधानसभा में बहुमत के लिए 46 विधायक चहिए। ज्‍यादातर सर्वे में यहां सत्‍तारुढ़ कांग्रेस पार्टी को बढ़त बताई गई है। केवल एक सर्वे में कांग्रेस को एक तरफा 57 सीट के साथ स्‍पष्‍ट बहुमत का दावा किया गया है।


230 सदस्‍यी मध्‍य प्रदेश विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 116 है। 8 में से 4 सर्वे में सत्‍तारुढ़ भाजपा को बहुमत के करीब बताया गया है। कुछ सर्वे में कांग्रेस को बढ़त दिखाया गया है। 200 सदस्‍यी राजस्‍थान विधानसभा में 199 सीटों के लिए वोटिंग हुई है। बहुमत का आंकड़ा 100 का है। राजस्‍थान में 2 सर्वे को छोड़कर बाकी में आंकड़ा भाजपा के पक्ष में दिख रहा है। उधर तेलंगाना में कांग्रेस बहुमत के करीब दिख रही है।










Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story