Begin typing your search above and press return to search.

कर्मचारियों की खबर: इन कर्मचारियों को मिलेगा महंगाई भत्ते का लाभ, तीन महीने का एरियर भी...यहां पढ़ें कौन आएंगे दायरे में

स्वायत्त संस्थाओं के कर्मचारियों को फिलहाल पांचवें और छठवें वेतनमान का ही लाभ

कर्मचारियों की खबर: इन कर्मचारियों को मिलेगा महंगाई भत्ते का लाभ, तीन महीने का एरियर भी...यहां पढ़ें कौन आएंगे दायरे में
X

Karmchariyon Ki Khabar

By NPG News

NPG डेस्क, 20 अप्रैल 2022। केंद्र सरकार के अधीन स्वायत्त संस्थाओं में काम करने वाले कर्मचारियों को जल्द ही महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा। साथ ही, तीन महीने का एरियर भी मिलेगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है।

केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों को हाल ही में बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ मिला है। सातवें वेतन आयोग के तहत आने वाले सभी कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए सरकार पहले ही महंगाई भत्ता बढ़ा चुकी है। हालांकि पांचवें और छठे वेतन आयाग के तहत आने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को अभी इसका लाभ नहीं मिल पाया है। केंद्र सरकार अब इन कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ता बढ़ाने की तैयारी में है।

वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार पांचवें और छठवें वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 13 फीसदी तक बढ़ सकता है। पांचवें वेतन आयोग के तहत आने वाले कर्मचारियों को अभी 368 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता मिल रहा है। इसे 13 फीसदी बढ़ाकर 381 फीसदी करने की तैयारी है। इसी तरह छठवें वेतन आयोग के दायरे में आने वाले कर्मचारियों का डीए 196 फीसदी से बढ़ाकर 203 फीसदी किया जा सकता है। इनका डीए 7 फीसदी तक बढ़ सकता है।

सातवें वेतन आयोग के कर्मचारियों की तरह ही पांचवें और छठवें वेतन आयोग के कर्मचारियों को बढ़े महंगाई भत्ते का लाभ जनवरी 2022 से ही मिलेगा। बढ़े महंगाई भत्ते को जनवरी से ही लागू करने का निर्णय लिया जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो पांचवें और छठवें वेतन आयोग के दायरे में आनेवाले कर्मचारियों को अप्रैल में एक साथ पिछले तीन महीने यानी जनवरी, फरवरी और मार्च का एरियर भी मिल सकता है।

केंद्र सरकार के स्वायत्त संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारी अभी सातवें वेतन आयोग के दायरे में नहीं हैं। ऐसे कर्मचारियों की सैलरी व भत्ते अभी पांचवें या छठवें वेतन आयोग के अनुसार तय होते हैं। यही कारण है कि सातवें वेतन आयोग के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद भी इन कर्मचारियों को लाभ नहीं मिल पाया था।

Next Story