Begin typing your search above and press return to search.

दिवाली स्पेशल टिप्स: दीपावली पर इन बातों का रखकर ध्यान, बने धनवान, जानिए झाड़ू से होने वाले लाभ

दिवाली स्पेशल टिप्स: दीपावली पर इन बातों का रखकर ध्यान, बने धनवान, जानिए झाड़ू से होने वाले लाभ
X
By NPG News

दिवाली स्पेशल टिप्स: इस बार दिवाली 24 अक्टूबर सोमवार को है। दीपों का त्योहार दिवाली अंधकार को दूर करता है और प्रकाश की तरफ ले जाता है। इस दिन सभी ओर दीपों की रोशनी जगमगाती रहती है। कहते है कि जब रामचंद्र जी लंका पर विजय पाकर और 14 वर्ष का वनवास काट कर अयोध्या लौटे तो उस दिन पूरे नगर में दीप जलाए गए थे। तभी से दीपालवी की शुरुआत हुई। दिवाली से कुछ दिन पहले लोग अपने घरों को साफ-सुथरा करना शुरू कर देते है। ताकि लक्ष्मी का सफाई के साथ आगमन कर सकें और उन्हें प्रसन्न कर सकें।

• इस साल दिवाली 24 अक्टूबर सोमवार को हैं। इस दिन का ज्योतिषीय महत्व हैं। दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और गणेश को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपाय है। जिसे अपनाकर आप भी अपने घर समृद्धि लाएं।

• दीपावली पर किन्नरों को मिठाइयां और पैसे देकर बदले में किन्नर से एक रूपये का सिक्का मांग कर अपनी तिजोरी में रख लें, गरीबी दूर करने के लिए यह उपाय बड़ा ही कारगर माना जाता है।

• इस साल रविवार के दिन दिवाली है इसलिए हो सके तो सफेद रंग की वस्तुओं का दान करें।

• बरगद के पत्ते पर

• दीपावली की रात अपने घर में श्रीयंत्र स्थापित करें और रात को कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें। धन वृद्धि में यह उपाय बड़ा शुभ और सफल है।

• दिवाली के दिन एक बिना कटा या फटा पीपल का पत्ता तोड़कर घर में ले आएं और इस पत्ते पर 'ओम महालक्ष्म्यै नमः' लिखकर पूजा स्थल पर रख दें।

• दिवाली की रात लक्ष्मी पूजन से पहले लौंग और इलायची का मिश्रण बना लें। फिर इसको सभी देवी-देवताओं को तिलक लगाएं। इस प्रयोग से आपको लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी।

दिवाली पर झाड़ू से जुड़ी मान्यता का लाभ

दीपावली के मौके पर कुछ ना कुछ खरीदना अच्छा होता है। उस दिन झाड़ू व धनिया खरीदना और भी अधिक शुभ होता है। माना जाता है कि दिवाली के दिन झाड़ू खरीद कर इसे पूजा के बाद अगले दिन से इस्तेमाल करना चाहिए। यही नहीं इससे कई मान्यताएं भी जुड़ी हुई हैं। इसके फायदों के बारे में बताते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार झाड़ू का अपमान करने से मां लक्ष्मी नाराज होती है। इसका सही इस्तेमाल करने से वास्तु दोष भी दूर होते हैं। झाड़ू को पैर से कभी लांघना नहीं चाहिए और ना ही जलाना चाहिए। इससे भी मां लक्ष्मी का अपमान होता है। दिवाली के दिन मंदिर में शुभ मुहूर्त में झाड़ू दान करने से स्थायी लक्ष्मी का वास होता है।

झाड़ू को खुला रखना अपशकुन माना जाता है। कभी भी मुख्य द्वार से झाड़ू नहीं दिखनी चाहिए। अगर घर में झाड़ू का इस्तेमाल ना हो तो इसे नजर के सामने ना रखें और नॉर्थ की तरफ छिपाकर रखें। झाड़ू को कभी भी पूजा घर, भंडार गृह और बेडरुम में नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन पर असर पड़ेगा। यही नहीं नए घर में गृहप्रवेश करने के लिए नए झाड़ू का इस्तेमाल करना चाहिए।

हमेशा नए झाड़ू का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर झाड़ू काफी पुराना हो चुका हो तो शनिवार को उसकी जगह नया झाड़ू लाना चाहिए। खासकर शनिवार को साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए। झाड़ू को कभी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए।

हल्दी से स्वास्तिक बनाकर तिजोरी में रखें इससे तिजोरी में धन बढ़ता जाएगा।

Next Story