Begin typing your search above and press return to search.

देश भर में बैंक हड़ताल: ग्राहकों को होगी बड़ी परेशानी, झटपट निपटा लें सभी काम, जानिए

देश भर में बैंक हड़ताल: ग्राहकों को होगी बड़ी परेशानी, झटपट निपटा लें सभी काम, जानिए
X
By NPG News

NPG डेस्क अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ की ओर 19 नवंबर यानी शनिवार को देश भर में बैंकिंग सेवाएं प्रभावित रहेंगी। बैंक यूनियन एआईबीईए ने नौकरियों की लगातार आउटसोर्सिंग का विरोध करने के लिए शनिवार को हड़ताल का आह्वान किया है। इसका असर पूरे देश के बैंकों में देखने को मिलेगा।

बैंक अधिकारी इस हड़ताल का हिस्सा नहीं होंगे पर अन्य बैंक कर्मियों के हड़ताल पर जाने से बैंक शाखाओं पर नकद जमा, निकासी और चेक के समाशोधन आदि से जुड़े कार्य प्रभावित हो सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब एंड सिंध बैंक सहित कई बैंकों ने पहले ही अपने ग्राहकों को 19 नवंबर की हड़ताल के अमल में आने पर सेवाओं के प्रभावित रहने के बारे में सूचित कर दिया है।

हड़ताल होने की वजह से बैंकों के कामकाज प्रभावित हो सकते हैं। इसके अलावा, यह हड़ताल शनिवार के दिन है और इसके दूसरे दिन रविवार होने की वजह से भी बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में हड़ताल के चलते कुछ एटीएम में कैश खत्म हो सकता है। इसलिए अगर आपको नकद रुपयों की जरूरत है तो 18 नवंबर को ही निकाल लें।

हड़ताल के दिन बैंक की शाखाओं और कार्यालयों में सही से कामकाज हो सके, इसके लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

बैंक हड़ताल बुलाने का कारण नौकरियों पर मंडराते खतरे, सरकारी बैंकों में सैलरी रिजर्वेशन से इनकार और बैंक कर्मचारियों से सही बर्ताव न होना जैसे कारण गिनाए जा रहे हैं। इसके समर्थन में ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन ने बैंकों के प्राइवेटाइजेशन के खिलाफ और बैंक कर्मियों की सुरक्षा की मांगों के लिए हड़ताल का ऐलान किया है।

Next Story