Begin typing your search above and press return to search.

Deepak Baij Biography in Hindi: छात्र राजनीति से प्रदेश अध्यक्ष के पद तक पहुंचने वाले बैज ने मोदी लहर में जीता था लोकसभा चुनाव, जानिए उनके बारे में...

Deepak Baij Biography in Hindi बस्‍तर लोकसभा से पहली बार सांसद चुने गए दीपक बैज को प्रदेश कांग्रेस का नया अध्‍यक्ष बनाया गया है। बैज 2013 और 2018 में चित्रकोट सीट से विधायक भी चुने गए थे।

Deepak Baij Biography in Hindi: छात्र राजनीति से प्रदेश अध्यक्ष के पद तक पहुंचने वाले बैज ने मोदी लहर में जीता था लोकसभा चुनाव, जानिए उनके बारे में...
X
By Sanjeet Kumar

एनपीजी न्‍यूज। रायपुर Deepak Baij Biography in Hindi

बस्तर सांसद दीपक बैज को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने प्रदेश अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया है। दीपक बैज बस्तर से सांसद है। उन्होंने मोदी लहर में भी लोकसभा चुनाव जीतकर कांग्रेस का परचम लहराया था। आइए जानते हैं Deepak Baij Biography in Hindi उनका राजनैतिक सफर...

Deepak Baij Biography in Hindi: दीपक बैज का जन्म बस्तर के लोहंडीगुड़ा में 14 जुलाई 1981 को हुआ था। वह लोहंडीगुड़ा के गढ़िया गांव के ही रहने वाले हैं। छात्र राजनीति से शुरुआत करने वाले दीपक बैज बहुत जल्द ही इस मुकाम तक पहुंचे हैं। उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई की है। 2008 में भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन के वे बस्तर जिला अध्यक्ष थे। 2009 में वे युवा कांग्रेस के महासचिव बने।


पत्‍नी पूनम बैज के साथ दीपक बैज

Deepak Baij Biography in Hindi: दीपक बैज पहली बार उन्हें 2013 में चित्रकूट विधानसभा से टिकट मिला। जिसमें उन्होंने जीत हासिल कर विधायकी हासिल की। 2018 में वे दोबारा चित्रकूट विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतरे और फिर से उन्होंने 17000 वोटों से जीत हासिल की। उनकी लोकप्रियता को देखते हुए दीपक बैज को 2019 में बस्तर लोकसभा से कांग्रेस का प्रत्याशी बनाया गया था।

उनके खिलाफ में भाजपा से बैदु राम कश्यप चुनाव मैदान में उतरे थे। मोदी लहर के बावजूद भी दीपक बैज ने लोकसभा चुनाव जीता था। दीपक बैज को अखिल भारतीय आदिवासी कांग्रेस कमेटी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी बनाया गया था।

Deepak Baij Biography in Hindi: बैज का परिवार

दीपक बैज के पिता का नाम बीआर बैज और मां का नाम लक्ष्‍मी बाई बैज है। दीपक बैज का विवाह 28 मई को पुनम बैज से हुआ। उनकी तीन संताने हैं। इसमें एक बेटा और दो बेटी शामिल हैं।

दीपक बैज डब्‍ल एमए हैं। उन्‍होंने राजनीति शास्‍त्र के साथ ही अर्थशास्‍त्र में एमए किया है। बैज के पास वकालत की भी डिग्री है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story