Begin typing your search above and press return to search.

14 फीसदी डीए बढ़ा:मोदी सरकार की केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात, DA में किया 14% का इजाफा, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

14 फीसदी डीए बढ़ा:मोदी सरकार की केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात, DA में किया 14% का इजाफा, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी
X
By NPG News

नई दिल्ली 2 फरवरी 2022. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी आई है. सरकार ने कर्मचारियों के नए महंगाई भत्‍ते का ऐलान किया है. नए ऐलान के बाद, कर्मचारियों के डीए में 14 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है जिससे उनके बीच बंपर उत्साह है. कर्मचारियों के डीए बढ़ोतरी के बाद अब उनकी सैलरी में बंपर बढ़ोतरी हुई है. लेकिन आपको बता दें कि ये ऐलान सिर्फ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) के कर्मचारियों के लिए किया गया है. इन कर्मचारियों के डीए में जनवरी के अंत में संशोधन किया गया है.

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद थी कि डीए में 3 फीसदी की वृद्धि होगी, लेकिन नरेंद्र मोदी की सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में उम्मीद से करीब 5 गुणा ज्यादा का इजाफा कर दिया है. सरकार की इस घोषणा से केंद्रीय कर्मचारी बेहद खुश हैं. महंगाई भत्ता में सरकार ने बंपर वृद्धि तो कर दी है, लेकिन डीए एरियर पर भी बड़ा अपडेट दे दिया है. केंद्र सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि 18 महीने के डीए बकाया भुगतान पर अभी तक कोई विचार नहीं किया गया है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों की मांग है कि जनवरी 2020 से जून 2021 तक कोरोना की वजह से जो उनका डीए रोका गया था, उसके एरियर का भुगतान किया जाये. लेकिन, सरकार ने एक तरह से ऐसा करने से इंकार कर दिया है.

अंडर सेक्रेटरी सैमुअल हक ने बताया, 'CPSEs के बोर्ड स्तर और बोर्ड स्तर से नीचे के अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को मिलने वाले DA की दरों को संशोधित किया गया है. 2007 वेतनमान के तहत CPSEs के अधिकारियों और गैर-संघीय पर्यवेक्षकों को DA की दर अब 184.1% की गई है. अभी तक उन्हें 170.5% DA मिल रहा था. जुलाई 2021 में सरकार ने महंगाई भत्‍ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया. इसके बाद 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के DA में सीधे 11 फीसदी का उछाल आया था. वहीं, CPSEs में 2007 वेतनमान वालों का DA भी बढ़ाया गया था.'

Next Story