Begin typing your search above and press return to search.

DA Hike-महंगाई भत्ता 15 प्रतिशत बढ़ा: इस राज्य की सरकार ने दिया कर्मचारियों को तोहफा...

DA Hike-महंगाई भत्ता 15 प्रतिशत बढ़ा: इस राज्य की सरकार ने दिया कर्मचारियों को तोहफा...
X
By NPG News

NPG डेस्क: राज्य कैबिनेट की बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के कर्मियों को तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते में इजाफा किया है. कर्मियों के वेतन में 15 फीसदी का इजाफा किया है. अब राज्य सरकार के कर्मियों एवं पेंशन धारियों को पांचवें वेतनमान के मुताबिक 381 फीसदी की जगह 396 फीसदी भत्ता मिलेगा. इसके साथ ही बैठक में कई विभागों में बहाली निकालने पर भी निर्णय लिया गया. महंगाई भत्ते की नई दरें 1 जुलाई 2022 के वेतन से ही प्रभावी हो गई हैं. कर्मचारियों को पिछले महीने का बकाया एरियर दिया जाएगा.

कैबिनेट के नए फैसले के अनुसार अब वेतन पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के कर्मियों, पेंशन कर्मियों, परिवारिक पेंशन भोगियों के लिए यह बढ़ा हुआ भत्ता एक जुलाई 2022 के प्रभाव से लागू किया जाएगा. पाचवें केंद्रीय वेतनमान की तरह छठे केंद्रीय वेतनमान के तहत वेतन एवं पेंशन प्राप्त कर रहे राज्य सरकार के कर्मियों एवं पेंशन धारियों को भी एक जुलाई 2022 के प्रभाव से ही 203% के स्थान पर 212% प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा. बढ़े हुए वेतन भत्ते पर आज नीतीश कैबिनेट द्वारा मुहर लगा दी गई है.

नीतीश कैबिनेट ने शराबबंदी को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए बिहार राज्य आकस्मिकता निधि से 25 करोड़ रुपये की राशि जारी करने की मंजूरी दी। इसके अलावा जाति आधारित गणना पूरी करने की अवधि फरवरी 2023 से बढ़ाकर मई 2023 कर दी गई है।

Next Story