Begin typing your search above and press return to search.

DA Hike Good News: कर्मचारियों के लिए शानदार होगा होली का त्यौहार, बढ़ सकता है 4 प्रतिशत डीए...

DA Hike Good News: कर्मचारियों के लिए शानदार होगा होली का त्यौहार, बढ़ सकता है 4 प्रतिशत डीए...
X
By NPG News

DA Hike Good News डेस्क न्यूज़। केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार होली पर डीए की सौगात दी सकती है। चार प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाकर 42 प्रतिशत कर सकती है। इसका फायदा एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारी को मिलेगा। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते की गणना हर महीने श्रम ब्यूरो द्वारा जारी औद्योगिकी श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर की जाती है। श्रम ब्यूरो श्रम मंत्रालय का हिस्सा है। कर्मचारी संगठनों के पदाधिकारियों का कहना है कि इस बार सरकार, डीए व डीआर की बढ़ी हुई दरों की घोषणा करने में देरी नहीं करेगी। वजह, कई कारणों से सरकार दबाव में है।

मालूम हो कि केंद्र ने कोरोनाकाल के दौरान फ्रीज किए गए डीए का 18 माह का एरियर नहीं दिया है। साथ ही, पुरानी पेंशन लागू कराने के लिए केंद्रीय कर्मचारी संगठनों ने आंदोलन शुरू किया है। ऐसे में केंद्र सरकार समय रहते 'डीए' की दरों में इजाफा कर सकती है।

बता दें कि अभी तक के केंद्रीय कर्मचारियों को 38 प्रतिशत DA मिलता है। अगर चार प्रतिशत की वृद्धि महंगाई भत्ते में की जाएगी तो बढ़कर 42 फीसदी DA हो जाएगा। जिसका लाभ कर्मचारियों को उनकी सैलरी में देखने को मिलेगा।

मालूम हो कि जुलाई 2022 में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। इसी के साथ महंगाई भत्ता 34 प्रतिशत से बढ़कर 38 प्रतिशत हो गया था।

लेबर मिनिस्ट्री ने All-India CPI-IW का नया आंकड़ा जारी कर दिया है। इसमें बताया गया है कि 88 इंडस्ट्रियल सेंटर्स के 317 बाजारों से लिए गए रिटेल महंगाई के प्राइस के आधार पर दिसंबर इंडेक्स का नंबर जारी किया गया है। एक महीने के पर्सेंटेज के आधार पर आंकड़े में 0.15 फीसदी की कमी आई है। वहीं, अगर सालाना आधार पर इसी महीने की बात करें तो गिरावट 0.24 फीसदी की रही है।

ज्ञात हो कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (DR) को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। प्रत्येक साल 1 जनवरी और 1 जुलाई से प्रभावी यह प्रभावी होता है। जिसका लाभ केंद्र सरकार के लगभग 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होता है।

Next Story