Begin typing your search above and press return to search.

कर्मचारियों को डीए की सौगात?... इस राज्य की सरकार ने कर्मचारियों के डीए का प्रस्‍ताव किया तैयार...अगामी कैबिनेट में मिल सकती है मंजूरी,

कर्मचारियों को डीए की सौगात?... इस राज्य की सरकार ने कर्मचारियों के डीए का प्रस्‍ताव किया तैयार...अगामी कैबिनेट में मिल सकती है मंजूरी,
X
By NPG News

रांची 10 अप्रैल 2022. भारत सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में तीन प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है. इसी को देखते हुए झारखंड की हेमंत सरकार ने कर्मचारियों के डीए का प्रस्‍ताव तैयार किया है. अगामी कैबिनेट में इस प्रस्‍ताव को मंजूरी दी जा सकती है.

अगामी कैबिनेट में इस प्रस्‍ताव को मंजूरी दी जा सकती है. यहां चर्चा कर दें कि केंद्र सरकार ने आखिरकार पिछले दिनों अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. नरेंद्र मोदी की सरकार ने जैसे ही महंगाई भत्ता में इजाफा किया, केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़कर दोगुना हो गया. जी हां...अब केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 34 फीसदी डीए के रूप में मिलेगा, जो एक साल पहले सिर्फ 17 फीसदी हुआ करता था. इससे एक करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनभोगियों को लाभ होगा. वहीं, सरकार पर हर साल 9544.50 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा.

बता दें कि मोदी सरकार ने सातवें वेतन आयोग के मुताबिक अभी हाल में ही कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (Dearness Allowance - DA) और महंगाई राहत (Dearness Relief - DR) में 3 प्रतिशत की वृद्धि की है. इसके साथ ही सरकारी कर्मचारियों को उनके वेतन में डीए और डीआर 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गयी है. इसे जनवरी 2022 से ही लागू किया जायेगा. यानी कर्मचारियों को तीन महीने का डीए एरियर भी मिलेगा.

Next Story