Begin typing your search above and press return to search.

कांस्टेबल बना डिप्टी कलेक्टर: अफसरों को सैल्यूट मारने वाले कांस्टेबल को अब मिलेगी सैल्यूट, पढ़ें क्या है सफलता की कहानी...

कांस्टेबल बना डिप्टी कलेक्टर: अफसरों को सैल्यूट मारने वाले कांस्टेबल को अब मिलेगी सैल्यूट, पढ़ें क्या है सफलता की कहानी...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। मंजिल उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों में जान होती है, पंख से कुछ नहीं होता, हौसलों से उड़ान होती है...किसी शायर की यह लाइनें बहुत लोगों ने पढ़ी और सुनी होगी, लेकिन रायगढ़ में पदस्थ आरक्षक महेंद्र कुमार सिदार ने इसे खूब ठीक से समझा है और सच भी कर दिया है कि हौसले के दम पर आसमां भी हासिल हो सकता है। आरक्षक से डिप्टी कलेक्टर बने महेंद्र कुमार को रायगढ़ पुलिस ने ढेर सारी बधाई दी।

दरअसल, गुरुवार 11 मई को छत्तीसगढ़ राज्य प्रशासनिक सेवा 2021 का परिणाम घोषित किया गया है जिसमें जिला पुलिस बल रायगढ़ में आरक्षक के पद पर कार्यरत महेंद्र कुमार सिदार का चयन डिप्टी कलेक्टर के पद पर हुआ।

रायगढ़ पुलिस को जैसे ही इसकी खबर हुई तो उन्हें पुलिस कार्यालय में बुलाकर एडिशनल एसपी संजय महादेवा द्वारा उनकी बड़ी सफलता पर पुष्प गुच्छ भेंट कर मिठाई खिलाते हुये बधाई व शुभकामनाएं दी। इस दौरान थाना प्रभारी चक्रधरनगर निरीक्षक प्रशांत राव आहेर तथा कार्यालयीन स्टाफ मौजूद रहे।

रायगढ़ जिले के ग्राम कांटाहरदी के कृषक मुरलीधर सिदार और गुरुबारी बाई सिदार के मझले पुत्र महेंद्र सिदार बताते हैं कि वे 12वीं के बाद इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड में पॉलिटेक्निक कर वर्ष 2013 में आरक्षक के पद पर रायगढ़ जिले में नियुक्त हुए। आरक्षक रहते हुए वर्ष 2018 में बीएससी स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण किए जिसके बाद से वे राज्य प्रशासनिक सेवा की तैयारियों में जुट गए। उनके छोटे भाई आलेख राम सिदार वर्ष 2014 में PSC परीक्षा क्लियर कर वर्तमान में जिला कोण्डागांव में सहायक आयुक्त(आबकारी) के पद पर पदस्थ हैं जो उनके प्रेरणा स्त्रोत और मार्गदर्शक हैं जिनसे प्रेरणा लेकर महेंद्र सेल्फ स्टडी कर अपने चौथे प्रयास में सफल हुये हैं।

इसके पहले लगातार तीन प्रयासों में महेंद्र प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाये पर वे अपनी तैयारियों में लगे रहे और वर्ष 2021 पीएससी परीक्षा में प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण किये। उन्हें आशा थी कि उनका चयन इस बार अवश्य होगा और वे ओव्हर ऑल 139 रैंक के साथ अपने वर्ग में 5वां स्थान लाने में सफल रहे और इनका डिप्टी कलेक्टर के पद पर चयन हुआ है। महेंद्र सिदार ने बताया कि उसकी पत्नी पुष्पा सिदार सहायक ग्रेड-2 के पद पर अंबिकापुर में पदस्थ हैं जो उनके पुत्र वल्लभ सिदार के साथ रहती हैं और बड़े भैया नागेश सिदार सारंगढ़ तहसील कार्यालय में पदस्थ हैं। महेंद्र सिदार पुलिस आरक्षक की ट्रेनिंग के बाद थाना कोसीर, बरमकेला और अगस्त 2020 से डीएसबी रायगढ़ में कार्य कर रहे हैं। इस सफलता पर पूरे पुलिस परिवार में हर्ष है, अधिकारीगण और उनके मित्रों के बधाई देने का तांता लगा हुआ है ।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story