Begin typing your search above and press return to search.

Congress Manifesto: CG कांग्रेस का घोषणा पत्र सार्वजनिक! फ्री और माफ की योजनाओं को फिर बनाया अस्‍त्र, जानिए...क्‍या है खास

Congress Manifesto: छत्‍तीसगढ़ में सत्‍तारुढ़ कांग्रेस पार्टी ने 2023 का अपना घोषणा पत्र अभी जारी नहीं किया है, लेकिन पार्टी का घोषणा पत्र लीक हो गया है।

Congress Manifesto: CG कांग्रेस का घोषणा पत्र सार्वजनिक! फ्री और माफ की योजनाओं को फिर बनाया अस्‍त्र, जानिए...क्‍या है खास
X
By Sanjeet Kumar

Congress Manifesto: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की सत्‍ता में 15 साल बाद कांग्रेस की वापसी में सबसे बड़ा योगदान पार्टी के 2018 के घोषणा पत्र (संकल्‍प पत्र) का माना जाता है। प्रदेश में अपनी सत्‍ता बचाए रखने के लिए कांग्रेस इस बार भी 2018 जैसा ही घोषणा पत्र तैयार कर रही है। इसके लिए वरिष्‍ठ मंत्री मोहम्‍मद अकबर की अध्‍यक्षता में एक समिति भी बनाई गई है। पार्टी सूत्रों के अनुसार कांग्रेस का 2023 का घोषणा पत्र फाइनल हो चुकी है। इसे जारी करने की तैयारी चल रही है। इस बीच पार्टी के घोषणा पत्र की कई प्रमुख घोषणाएं सार्वजनिक हो गई है।

कांग्रेस नेताओं के अनुसार सोची-समझी रणनीति के तहत पार्टी ने ही अपना घोषणा पत्र की प्रमुख घोषणाओं को सार्वजनिक किया है। इनमें कुछ घोषणाएं मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने स्‍वयं जारी की है, जबकि बाकी राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के माध्‍यम से लोगों को बताया गया है। कांग्रेस इस बार भी फ्री और कर्जा माफी जैसी लोक लुभावने घोषणाओं के माध्‍यम से सत्‍ता बचाए रखने की कोशिश में है।

2023 के कांग्रेस के घोषणा पत्र की ये हैं प्रमुख घोषणाएं

पहली कैबिनेट मीटिंग में होगा किसानों का कर्ज माफ।

"समृद्ध होते किसान, हमारे छत्तीसगढ़ की पहचान" कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों से की जाएगी 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी।

छत्तीसगढ़ की माताओं एवं बहनों के लिए “महतारी न्याय योजना” लागू कर प्रति सिलेंडर के रिफिल करने पर 500 रुपए की सब्सिडी घर की महिला के बैंक खाते में सरकार द्वारा सीधे जमा किए जाएंगे।

200 यूनिट तक बिजली फ्री, बिजली बिल नहीं आएगा। 200 यूनिट से अधिक खपत वाले उपभोक्ताओं को 200 यूनिट प्रति माह तक नि:शुल्क बिजली मिलेगी।

महिला स्व-सहायता समूहों तथा महिलाओं द्वारा सक्षम योजनांतर्गत लिए गए ऋण माफ किए जाएंगे।

700 नवीन ग्रामीण औद्योगिक पार्कों की स्थापना कर ग्रामीण औद्योगिक केंद्र की स्थापना कर ग्रामीण औद्योगिक केंद्र की संख्या 300 से बढ़ाकर 1000 करेंगे।

राज्य के सभी 6,000(लगभग) शासकीय हायर सेकेंड्री एवं हाई स्कूलों को स्वामी आत्मानंद इंग्लिश एवं हिन्दी मीडियम स्कूलों में क्रमशः अपग्रेड करेंगे

छत्तीसगढ़ के निवासियों के सड़क दुर्घटनाओं में तथा अन्य आकस्मिक दुर्घटनाओं में मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

सरकार बनते ही राज्य के किसानों से “तिवरा” को भी समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा।

स्वास्थ्य सुरक्षा की गारंटी" डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि ₹5 लाख से बढ़ा कर करेंगे ₹10 लाख

"कांग्रेस का हाथ, श्रमिकों के साथ" राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत मजदूर साथियों को ₹7,000 के बजाय देंगे ₹10,000

"तेंदूपत्ता संग्राहकों को मिलेगा बोनस" हमारी सरकार बनने पर तेंदूपत्ता संग्राहकों को मिलेगा ₹4000 सालाना बोनस

नि:शुल्क शिक्षा सबका अधिकार" हमारा वादा है प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में KG से PG तक शिक्षा होगी मुफ्त।

"देश की जरूरत है जातिगत जनगणना" हमारी सरकार बनने पर हम करवाएंगे जातिगत जनगणना।

अपने घर का सपना, पूरा करेगी कांग्रेस आवास न्याय योजना के तहत 17.5 लाख गरीब परिवारों को देंगे उनका आवास।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story