Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ के सपूत कर्नल पांडेय शहीद: मणिपुर लैंड स्लाइड में दबे थे कर्नल कपिल देव पांडेय, आज मिला शव

छत्तीसगढ़ के सपूत कर्नल पांडेय शहीद: मणिपुर लैंड स्लाइड में दबे थे कर्नल कपिल देव पांडेय, आज मिला शव
X
By NPG News

दुर्ग 3 जुलाई 2022। भिलाई निवासी लेफ्टिनेंट कर्नल कपिल देव पांडेय मणिपुर लेंड स्लाइड में शहीद हो गए हैं। आज रेस्क्यू के दौरान उनका पार्थिव शरीर सेना को बरामद हुआ है। उनकी पत्नी भी सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल हैं व उनके दो बेटे हैं।

भिलाई निवासी लेफ्टिनेंट कर्नल कपिल देव पांडेय मणिपुर के नोनी जिले में पदस्थ थे। जिले के जिबिरम रेल्वे स्टेशन के आगे रेलवे लाइन बिछ रही थी। यह एरिया बोडो उग्रवादियों से खासा प्रभावित है, इसलिए जिबिरम रेलवे लाइन की सुरक्षा व निर्माण कार्य मे लगे लोगों की सुरक्षा के लिए गोरखा राइफल्स के टेरिटोरियल आर्मी के कम्पनी क्रमांक 107 को लगाया गया था। लेफ्टिनेंट कर्नल पांडेय अपनी टीम के कमांडिंग ऑफिसर थे। वे पिछले माह जून में ही मेजर पद से प्रमोशन पाकर लेफ्टिनेंट कर्नल बने थे।

सेना के जवानों के लिए निर्माण स्थल से थोड़ी ही दूरी पर कैम्प बना हुआ था। कैम्प के एक ओर नदी व तीन ओर पहाड़ है। बुधवार की देर रात तकरीबन 12 बजे लेफ्टिनेंट कर्नल पांडेय ने अपनी मां कुसुम पांडेय व बहन भावना पांडेय से वीडियो कॉल पर बात की। वे 2019 में मां के स्वास्थ्य खराब होने पर भिलाई आए थे फिर नहीं आ पाए। वीडियो कॉल पर बातचीत के दौरान मां ने उनसे भिलाई आने के बारे में पूछा तो उन्होंने जल्द आने का वादा कर केम्प के पीछे कोई आवाज आने की बात कह फोन डिस्कनेक्ट कर दिया। पांडेय केम्प के पीछे गए, तभी लैंड स्लाइड से नदी का तट ढहा फिर पहाड़ का मलबा नदी में गिर गया, जिसकी चपेट में सेना के 42 जवान समेत 81 लोग आ गए थे।

सेना के जवानों के रेस्क्यू में लगातार बारिश बाधा बनी। आज पांडेय का पार्थिव शरीर रेस्क्यू के दौरान मिला। उनकी पत्नी डाॅक्टर छवि पांडेय दिल्ली में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर पदस्थ हैं। भिलाई में उनकी मां कुसुम पांडेय व बहन भावना पांडेय रहती हैं। उनकी बहन भावना सेंट्रल क्रॉनिकल में सह संपादक व भिलाई ब्यूरो प्रमुख हैं।

Next Story