Begin typing your search above and press return to search.

और बढ़ेगी ठंड... मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इस हफ्ते भी शीतलहर की चपेट में रहेगा उत्तर-पश्चिम भारत... इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड...

और बढ़ेगी ठंड... मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इस हफ्ते भी शीतलहर की चपेट में रहेगा उत्तर-पश्चिम भारत... इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड...
X
By NPG News

नईदिल्ली 24 जनवरी 2022। समूचे उत्तर भारत में ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही है. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है तो वहीं मैदानी राज्यों में बारिश और सर्द हवाओं ने परेशानी बढ़ा दी है. इस बीच मौसम विभाग ने अभी ठंड से राहत नहीं मिलने की चेतावनी दी है. उत्तर पश्चिम और मध्य भारत इस हफ्ते शीतलहर की चपेट में रहेगा। मौसम विभाग ने यह अनुमान जताया है। आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि अगले पांच दिन में कई राज्यों में तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। आईएमडी के मुताबिक, शीतलहर के चलते दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में शीतलहर की वजह से जबरदस्त ठंड पड़ेगी।

मौसम पूर्वानुमान के मुताबुक, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पंजाब, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और दक्षिण कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

इसके अलावा उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में अगले दो से तीन दिन बेहद ठंडे दिन (कोल्ड डे) साबित हो सकते हैं। अनुमान है कि इनमें से कुछ राज्यों में अगले पांच दिन में शीतलहर गंभीर स्थिति तक पहुंच सकती है।

पंजाब, यूपी, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, सिक्किम, मेघालय और त्रिपुरा में अगले दो से तीन दिन भयंकर कोहरा रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, शीतलहर के दौरान कोल्ड डे या ठंडे दिन वह दिन होते हैं, जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे हो और अधिकतम तापमान कम से कम सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहे। इसके अलावा गंभीर रूप से ठंडा दिन वह है, जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री कम रहे।

आईएमडी (IMD News) के अनुसार, एक 'ठंडा दिन' तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो, जबकि 'अत्यंत ठंडा दिन' तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री कम होता है.

Next Story