Begin typing your search above and press return to search.

CM Bhupesh's big announcement for the employees: सीएम भूपेश ने सरकारी कर्मचारियों के लिए खोला खजाना, केंद्र के बराबर डीए व एचआर के साथ 1764 करोड़ की कई बड़ी सौगातें

CM Bhupesh's big announcement for the employees: मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने आज सरकारी कर्मचारियों के लिए खजाना खोल दिया। उन्‍होंने सरकारी सेवा में लगे कई वर्ग के कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणाएं की हैं।

CM Bhupeshs big announcement for the employees: सीएम भूपेश ने सरकारी कर्मचारियों के लिए खोला खजाना, केंद्र के बराबर डीए व एचआर के साथ 1764 करोड़ की कई बड़ी सौगातें
X
By Sanjeet Kumar

CM Bhupesh's big announcement for the employees: रायपुर। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने आज सरकारी कर्मचारियों के लिए खजाना खोल दिया। विधानसभा में अनुपूरक बजट पर चर्चा का जवाब देते हुए सीएम भूपेश ने राज्‍य के शासकीय, संविदा, पंचायत और पुलिस सहित अन्‍य कर्मियों के लिए कई बड़ी घोषाएं की। इन घोषणाओं से कर्मचारियों की जेब में करीब 1764 करोड़ रुपये पहुंचेगा। इससे राज्‍य के लगभग सभी वर्ग के कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। कर्मचारी मुख्यमंत्री बघेल का आभार व्‍यक्‍त करने के साथ ही जश्‍न की तैयारी में हैं।

मुख्यमंत्री ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्‍ता (डीए) में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की घोषणा (CM Bhupesh's big announcement for the employees) की है। इससे राज्‍य के कर्मचारियों का डीए बढ़कर केंद्रीय कर्मियों के 42 प्रतिशत के बारबर पहुंच गया है। सीएम की इस घोषणा का राज्‍य के करीब पांच लाख शासकीय कर्मियों को सीधा लाभ होगा। वहीं, 37000 संविदा कर्मियों के एकमुश्त संविदा वेतन में 27 प्रतिशत वृद्धि की गई है।

मुख्‍यमंत्री ने दैनिक वेतन भोगियों के वेतन में 4000 रुपए की मासिक बढ़ोतरी की घोषणा (CM Bhupesh's big announcement for the employees) की है। साथ ही 1650 अतिथि शिक्षकों के मानदेय में 2 हजार रुपए मासिक की बढ़ोत्तरी की गई है। 6000 पटवारियों को 500 रुपए मासिक संसाधन भत्ता मिलेगा। वहीं, सभी शासकीय सेवकों को छठवें वेतनमान के स्थान पर सातवें वेतनमान पर बी श्रेणी शहर के लिए 9 प्रतिशत और सी व अन्य शहरों हेतु 6 प्रतिशत गृह भाड़ा भत्ता दिया जाएगा। सभी पुलिस आरक्षकों को 8000 रुपए किट वार्षिक भत्ता दिया जाएगा। इसका 40 करोड़ रुपए का अतिरिक्त व्यय राज्य सरकार को पड़ेगा।

सीएम भूपेश ने इसके साथ ही मितानिन ट्रेनर, ब्लाक कोआर्डिनेटर और हेल्प डेस्क आपरेटर को प्रतिदिन दैनिक प्रोत्साहन भत्ता 100 रुपए देने का ऐलान किया है। पंचायत सचिवों के वेतन में भी वृध्दि की गई है। 15 वर्ष से कम सेवाकाल वाले पंचायत सचिवों को विशेष भत्ता में 2500 रुपए और 15 वर्ष से अधिक सेवा काल वाले पंचायत सचिवों के विशेष भत्ते में 3000 रुपए की वृध्दि की गई है। इसके अतिरिक्त उन्हें अर्जित अवकाश, दस लाख रुपए तक की उपादान राशि और पांच लाख रुपए तक चिकित्सा व्यय प्रतिपूर्ति का लाभ भी दिया जाएगा।

CM Bhupesh's big announcement for the employees, जानिए किस घोषणा पर कितना होगा खर्च

डीए में 4 प्रतिशत बढ़ोत्तरी- 800 करोड़

संविदा कर्मियों की वेतन वृध्दि- 350 करोड़

दैवेभो की वेतन वृध्दि- 240 करोड़

अतिथि शिक्षकों के मानदेय में वृध्दि- 4 करोड़

पटवारियों को अतिरिक्‍त भत्ता- 4 करोड़

गृह भाड़ा भत्ता वृध्दि- 265 करोड़

पुलिस आरक्षकों को किट भत्ता- 40 करोड़

दैनिक प्रोत्साहन भत्ता- 11 करोड़

पंचायत सचिवों की वेतन वृध्दि- 50 करोड़

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story