Begin typing your search above and press return to search.

CM bhupesh baghel PC in AICC: दिल्ली में बोले सीएम भूपेश खतरे में है लोकतंत्र कोर्ट करे हस्तक्षेप

CM bhupesh baghel PC in AICC:

CM bhupesh baghel PC in AICC: दिल्ली में बोले सीएम भूपेश खतरे में है लोकतंत्र कोर्ट करे हस्तक्षेप
X
By Sanjeet Kumar

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में पढ़ रहे ईडी के छापों को लेकर कोर्ट से हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छापों को राजनीति से प्रेरित बताते हुए कहा कि प्रजातंत्र खतरे में है, ऐसे में कोर्ट की बड़ी जिम्मेदारी बन जाती है उसे हस्तक्षेप करना चाहिए और इस पर रोक लगनी चाहिए।

दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय में आज पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि ईडी कथित शराब घोटाला कथित कोयला घोटाला और अब सट्टा महादेव ऐप को लेकर लगातार छापे मार रही है। उन्होंने बताया कि ईडी का आरोप है कि नकली होलोग्राम के जरिए शराब में गड़बड़ी की गई है। बघेल ने कहा कि हमने राज्य की शराब नीति में कोई बदलाव नहीं किया है भाजपा की जो नीति थी उसी पर हम कम कर रहे हैं इसके बावजूद राजस्व 3900 करोड़ से बढ़कर 5600 करोड़ पहुंच गया है। यदि कोई गड़बड़ी हुई है तो अब तक किसी भी शराब निर्माता से पूछताछ क्यों नहीं की गई है। इसी तरह कोयला मामले में भी ईडी उन लोगों से पूछताछ नहीं कर रही है जो इसमें लाभार्थी हैं यानी जिनको इससे लाभ होने की संभावना है। छत्तीसगढ़ के 85% खदान सीईसीएल द्वारा संचालित किए जाते हैं लेकिन ईडी ने अब तक सीईसीएल के किसी भी अधिकारी या कर्मचारी से पूछताछ नहीं की है।

बघेल ने कहा कि ईडी इन दोनों मामलों में अभी तक जीतेगा घोटाला और भ्रष्टाचार बता रही है उसकी आधा भी संपत्ति जब्त नहीं कर पाई है दूसरी तरफ अब धान की मिलिग में घोटाला खोजने लगी है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कल उनके राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा और दो ओएसडी के यहां पड़े छापों का उल्लेख करते हुए की ईडी केवल परेशान करने का काम कर रही है। बघेल ने बताया कि इससे पहले छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन था तब भी ईडी ने इसी तरह कांग्रेस पार्टी के नेताओं के यहां छापा मारा था।

सीएम ने कहा, अभी डीएमएफ में भी भारत सरकार के द्वारा माईनिंग डायरेक्टर को चिट्ठी लिखते हैं कि कितना काम हुआ, वो हमको बताए। ऐसे ही रजिस्टार को भी सवाल किया जाता है कि जमीन के कितने रजिस्ट्री जब से हमारी सरकार बनी है तब से कितने हुई है।

सीएम ने कहा कि ईडी करती क्या है?..ये घरों में जाते हैं, सबसे पहले मोबाइल जब्त, संपत्ति, रुपिया नगदी और ज्वेलरी, डायरी, बैंक खाते को सीज करते हैं। पांच-छह दिन तक बंधक बनाकर रखते है। चाहे घर मे वृद्ध माता पिता हो या बीमार उससे जांच टीम को कोई लेना देना नहीं होता है। बैठे रहेंगे, सवाल इनके पास होता नहीं है, जब तक के आदेश ऊपर से नहीं आये, तब तक के घर को खाली नहीं करते। इसके बाद ये राजनीतिक सवाल करते हैं, आप किस पार्टी से हो, तुम्हरी क्या भूमिका है, ऐसे ऐसे सवाल पूछते है। ये लोग प्रताड़ित कर बदनाम करने की कोशिश करते है।

सीएम ने कहा, मेरे राजनीतिक सलाहकार विनोद वर्मा और ओएसडी है उनके घर पर भी पहुंच गए, लेकिन मिला कुछ भी नहीं। दिनभर बिठा कर रखे। इसका मतलब अब पाटन में भारतीय जनता पार्टी का प्रत्याशी नहीं लड़ेगा, बल्कि ईडी और आईटी चुनाव लड़ेंगे।

भारतीय जनता पार्टी ईडी और आईटी के माध्यम से लोगों को प्रताड़ित कर, मारपीट और डरा धमकाकर उन्हें डरा रहे है। लोगों को पूछताछ के नाम पर सोने नहीं दिया जा रहा। रात रात भर पूछताछ की जा रही है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story