Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Weather Report सूखे का खतरा: छत्‍तीसगढ़ के इस जिले में सूखे के हालात, 10 और जिलों में सामान्‍य से कम बारिश, देखिए प्रदेश में बारिश की क्‍या है स्थिति

Chhattisgarh Weather Report छत्‍तीसगढ़ के ज्‍यादतर हिस्‍सों में झमाझम बारिश हो रही है, लेकिन एक जिला ऐसा भी है जहां सूखे के हालात बने हुए हैं।

Chhattisgarh Weather Report सूखे का खतरा: छत्‍तीसगढ़ के इस जिले में सूखे के हालात, 10 और जिलों में सामान्‍य से कम बारिश, देखिए प्रदेश में बारिश की क्‍या है स्थिति
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Weather Report रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के ज्‍यादातर हिस्‍सों में झमाझम बारिश हो रही है। कुछ जिलों में बाढ़ के हालात बने हुए है, लेकिन एक जिला ऐसा भी है जहां सूखे की स्थिति बनी हुई है। वहीं, 10 और जिलों में सामान्‍य से कम बारिश हुई है। इसके विपरीत कुछ जिलों में सामान्‍य से ज्‍यादा बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग और राज्‍य सरकार के राजस्‍व विभाग की रिपोर्ट के अनुसार सरगुजा में सूखे की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार जिला में अब तक सामान्‍य से 68 फीसदी कम बारिश हुई है। वहीं, राजस्‍व विभाग के आंकड़ों में सरगुजा जिला में लगभग 37 प्रतिशत ही बारिश हुई है। विशेषज्ञों की राय में वहां सूखे की स्थित बनी हुई है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्‍य के 10 जिले ऐसे हैं, जहां अभी सामान्‍य से कम बारिश हुई है। बातें कि मौसम विभाग अपनी रिपोर्ट पुराने 27 जिलों के हिसाब से जारी करता है।

सरगुजा संभाग के ज्‍यादार जिलों में औसत से काम बारिश Chhattisgarh Weather Report

सरगुजा के साथ ही इस संभाग के ज्‍यादातर जिलों में भी सामान्‍य से कम बारिश हुई है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बलरामपुर में सामान्‍य से 43 प्रतिशत, जशपुर में 55 प्रतिशत 32, कोरिया 24, और सूरजपुर 37 प्रतिशत ही बारिश हो पाई है।

Chhattisgarh Weather Report इन जिलों में भी सामान्‍य से बारिश

सरगुजा संभाग के अलावा मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बेमेतरा में सामान्‍य से 29 प्रतिशत, जांजगीर में 38 कबीरधाम में 26, कोंडागांव में 26, कोरबा 32 और रायगढ़ 27 कम बारिश हुई है।

बीजापुर में सामान्‍य से ज्‍यादा बारिश Chhattisgarh Weather Report

वैसे तो बस्‍तर संभाग के अधिकांश जिलों में बारिश की स्थिति ठीक है, लेकिन कोंडगांव में जहां सामान्‍य लगभग 26 प्रतिशत कम बारिश हुई है तो वहीं बीजापुर में सामान्‍य से 60 प्रतिशत और सुकमा में 50 प्रतिशत से ज्‍यादा बारिश हो चुकी है। संभाग के बाकी जिलों में बारिश सामान्‍य है। सामान्‍य से अधिक बारिश वाले जिलों में रायपुर, रायपुर, राजनांदगांव और बालोद भी शामिल है।




Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story