Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Weather News: मौसम का मिजाज बदला, बारिश की वजह से लोगों को भीषण गर्मी से मिली राहत... येलो अलर्ट

Chhattisgarh Weather News: मौसम का मिजाज बदला, बारिश की वजह से लोगों को भीषण गर्मी से मिली राहत... येलो अलर्ट
X

chhattisgarh, mansoon

By NPG News

Chhattisgarh Weather News रायपुर। अप्रैल में बढ़ते तापमान और धूप, गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। बढ़ती गर्मी के बीच शनिवार को छत्तीसगढ़ के लोगों को कुछ हद तक राहत मिली। शनिवार की सुबह से ही आसमान में हल्के बादल छाए थे। दोपहर बाद से अचानक मौसम में बदलाव हुआ और तेज हवा के साथ बारिश ने लोगों को उमस व गर्मी से राहत पहुंचायी। रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा बस्तर संभाग के कई जिलों में (आज) सुबह से ही बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग की मानें तो 26 अप्रैल तक इसी तरह से माहौल रहने वाला है। रायपुर मौसम विभाग ने इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है।

शनिवार को अधिकतम तापमानों में प्रदेश के बिलासपुर संभाग में गिरावट बस्तर संभाग में वृद्धि तथा शेष सभी संभागों मे विशेष परिवर्तन नहीं हुए।

प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 40 1°C ARG सारंगढ़ में तथा न्यूनतम तापमान 18.9 °C KVK नारायणपुर में दर्ज किया गया। शाम के बाद प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की वर्षा होने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक एक द्रोणिका हवा की अनियमित गति विदर्भ से तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में नमी युक्त हवाओं का आगमन लगातार जारी है। इन दोनों के प्रभाव से प्रदेश में 22 अप्रैल को कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने, वज्रपात होने और ओलावृष्टि होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की भी संभावना है।

सरगुजा संभाग के अंतर्गत सरगुजा में 22 अप्रैल को एक-दो स्थानों पर और 26 अप्रैल को एक-दो स्थानों पर बारिश हो सकती है। इसी तरह जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। सूरजपुर में 26 अप्रैल को भी हल्की बारिश का अनुमान है।

बिलासपुर संभाग के अंतर्गत बिलासपुर, रायगढ़, मुंगेली, कोरबा और जांजगीर-चांपा में 22 अप्रैल को एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। रायपुर संभाग के अंतर्गत रायपुर जिले में 22, 23, 24 और 25 अप्रैल को एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। इसी तरह गरियाबंद और धमतरी में भी 22 से 25 अप्रैल तक एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। बलौदाबाजार में 22 अप्रैल और महासमुंद में 22 और 24 अप्रैल को बारिश का अनुमान है।

दुर्ग संभाग के अंतर्गत दुर्ग, राजनांदगांव और बालोद जिले में 22 से 25 अप्रैल तक एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। बेमेतरा और कवर्धा में 22 से 24 अप्रैल तक एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। बस्तर संभाग के अंतर्गत बस्तर, कोंडागांव, कांकेर और नारायणपुर जिले में 22 से 26 अप्रैल तक कुछ स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर में 22 से 25 अप्रैल तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

येलो अलर्ट

ये एक तरह से खतरे की घंटी होती है। ये जस्‍ट वॉच का सिग्‍नल है यानी मौजूदा स्थिति में बेशक खतरा नहीं है, लेकिन कभी भी मौसम की खतरनाक स्थिति आपके सामने आ सकती है, इसके लिए तैयार रहें।

इधर, शनिवार को छत्तीसगढ़ के मनेंद्रगढ़ में आसमानी आफत ने तीन लोगों की जान ले ली। दो अन्य इस घटना में गंभीर है, जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। दोनों घटनाएं मनेंद्रगढ़ के अलग-अलग थाना क्षेत्र की है।

जानकारी के मुताबिक, पहली घटना रामगढ़ चौकी क्षेत्र की है। जिले में आज सुबह से ही मौसम खराब है और कई इलाकों में रूक-रूककर बारिश भी हो रही है। दोपहर (आज) 12 बजे रामगढ़ निवासी शिवचरण 55 वर्ष अपने बेटे अजीत कुमार और भांजे संतोष कुमार के साथ किसी काम से निकला हुआ था। इस दौरान आकाशीय बिजली उनके उपर गिर गई। घटना में शिवचरण की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं, बेटे और भांजे को गंभीर हालत में जनकपुर अस्पताल लाया गया। यहां पर दोनों का उपचार जारी है। घटना दोपहर 12 बजे के आसपास की बताई जा रही है।

दूसरी घटना चर्चा थाना क्षेत्र की है। भरहीडीह निवासी आशीष टोप्पो और 17 वर्ष और सियोम टोप्पो 20 वर्ष ग्राम सोनबरसा जंगल में महुआ पेड़ के नीचे खड़े थे। इस दौरान आकाशिय बिजली गिरने से दोनों की मौत हो गई। घटना साढे़ 12 से 1 के बीच की बताई जा रही है।

Next Story