Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Vidhansabha Today: माननीयों के वेतन, भत्ता, पेंशन वृद्धि विधेयक आज पेश होगा सदन में, 4 मंत्रियों के विभागों पर चर्चा, 2 मंत्री देंगे प्रश्नों के जवाब

Chhattisgarh Vidhansabha Today: माननीयों के वेतन, भत्ता, पेंशन वृद्धि विधेयक आज पेश होगा सदन में, 4 मंत्रियों के विभागों पर चर्चा, 2 मंत्री देंगे प्रश्नों के जवाब
X
By NPG News

Chhattisgarh Vidhansabha Today: रायपुर। आज विधानसभा सत्र में विधायकों के वेतन भत्ते व पेंशन बढ़ाने पर विधेयक पेश किया जाएगा तो वही रेत माफिया के गुंडों के द्वारा मारपीट के मामले में ध्यानाकर्षण लाया जाएगा। चार मंत्रियों के विभागों की अनुदान मांगों पर चर्चा होगी तो वही दो मंत्री सदन में सवालों का सामना करेंगे।

आज विधानसभा में सबसे पहले प्रश्नकाल में मंत्री रविंद्र चौबे व मंत्री अनिला भेड़िया अपने अपने भार साधक विभागों के सवालों का जवाब देंगे। जिसके बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ आरक्षण अधिनियम का व विद्युत नियामक आयोग का वार्षिक प्रतिवेदन सदन में पेश करेंगे। मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम राज्य परीक्षा वर्ग आयोग का वार्षिक प्रतिवेदन तो वही मंत्री उमेश पटेल स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय भिलाई का वार्षिक प्रतिवेदन पटल पर रखेंगे।

जिसके बाद लाए जाने वाले ध्यानाकर्षण प्रस्ताव में विधायक नारायण चंदेल श्रम विभाग द्वारा संचालित औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा इंडस्ट्रियल हाइजीन लेबोरेटरी में नियम विरुद्ध तरीके से सहायक संचालक के पद पर नियुत्ति दिए जाने के मामले में श्रम मंत्री का ध्यान आकर्षित करवाएंगे। जिसके बाद विधायक अजय चंद्राकर लोक लेखा समिति तो वही विधायक अरुण वोरा याचिका समिति का प्रतिवेदन पेश करेंगे।

संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे विधायकों के वेतन भत्ते तथा पेंशन बढ़ाने के लिए पेंशन संशोधन विधेयक 2023 पेश करेंगे। जिसके बाद मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, जयसिंह अग्रवाल, शिव कुमार डहरिया व अमरजीत भगत के विभागों से जुड़े अनुदान मांगों पर चर्चा होगी।

मंत्री अनिला भेड़िया से दिव्यांगों के लिए खरीदी गई सामग्री, तीरथ बरथ योजना के बजट, पुनर्वास सहायक व दिव्यांग कार्यकर्ताओं को मानदेय की जानकारी, महिला स्व सहायता समूह के कर्ज माफी की जानकारी, प्रदेश में हुए बाल विवाह व बाल विवाह पर की गई कार्यवाही की जानकारी, कुपोषण दूर करने के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी, बीपीएल परिवार की कन्याओं को विवाह के लिए दिया जाने वाला अनुदान, समाज कल्याण विभाग द्वारा दिए जा रहे पेंशन, केंद्र व राज्य द्वारा दिए जा रहे हैं पेंशन के प्रकारों की जानकारी, रेडी टू ईट की सप्लाई करने वाले संस्थान, उसके द्वारा लगाए गए प्लांट की जानकारी, प्लांट को दी गई टैक्स छूट की जानकारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं के भत्ते की वृद्धि व उनके नियमितीकरण के संबंध में प्रश्न पूछा गया है। इसके अलावा वृद्धावस्था पेंशन सुपोषण अभियान के तहत लाभान्वितों की संख्या, महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाए जा रहे योजनाओं की जानकारी मंत्री अनिला भेड़िया से मांगी गई है।

मंत्री रविंद्र चौबे से सब इंजीनियरों की नियुक्ति, उद्योगों से जलकर की वसूली, मुख्यमंत्री गोधन न्याय योजना के तहत गोबर की खरीदी व भुगतान की जानकारी, गोबर खरीदी के लिए दिए बजट, आदर्श गौठान के मानक, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत सड़कों के मरम्मत व निर्माण की जानकारी, मिलेट मिशन के शुरू होने की तिथि, शामिल फसलों के नाम व इसे बढ़ावा देने की संपूर्ण कार्य योजना की जानकारी, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उपलब्ध राशि, मनरेगा योजना के मजदूरों के भुगतान व गौठानों में मृत पशुओं की जानकारी मांगी गई है। शिक्षाकर्मियों के परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने, प्रदेश में मनरेगा से संबंधित दर्ज अपराध, प्रदेश में रिपा योजना के तहत बनाए जा रहे पार्कों की जानकारी, पशु चिकित्सालय में स्वीकृत व रिक्त पदों की जानकारी, व उन्हें भरने हेतु अद्यतन स्थिति, प्रशिक्षित गौ सेवकों को मानदेय भुगतान, अवैध तरीके से नियुक्ति पाने वाले पंचायत कर्मी पर कार्यवाही की जानकारी, प्रदेश में संचालित किसानों की योजनाओं की जानकारी मांगी गई है।

Next Story