Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Vidhansabha Mansoon Session today: आखिरी दिन मोहन मरकाम समेत ये 5 मंत्री आज प्रश्नकाल में करेंगे सवालों का सामना, कई ध्यानाकर्षण, अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा भी

Chhattisgarh Vidhansabha Mansoon Session today: आखिरी दिन मोहन मरकाम समेत ये 5 मंत्री आज प्रश्नकाल में करेंगे सवालों का सामना, कई ध्यानाकर्षण, अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा भी
X
By sangeeta

रायपुर। आज विधानसभा में कांग्रेस की सरकार बनने के लगभग साढ़े 4 साल बाद मंत्री बने मोहन मरकाम पहली बार पंचम विधानसभा में विपक्ष के सवालों का सामना करेंगे। उनके अलावा मंत्री अनिला भेंड़िया, जयसिंह अग्रवाल, ताम्रध्वज साहू, रविंद्र चौबे भी सवालों का जवाब देंगे। विधानसभा में आज विपक्ष द्वारा मंत्रिमंडल के प्रति अविश्वास प्रस्ताव भी लाया जाएगा।

सदन में आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समाप्त हुए वित्तीय वर्ष मार्च 2022 तक का भारत के महानियंत्रक एवं लेखा परीक्षक के द्वारा राज्य वित्त पर किए गए लेखा परीक्षा प्रतिवेदन पटल पर रखेंगे। इसके अलावा गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू पुलिस हाउसिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड का दसवां वार्षिक प्रतिवेदन पटल पर रखेंगे। मंत्री मोहन मरकाम पहली बार राज्य अल्पसंख्यक आयोग का प्रतिवेदन पटल पर रखेंगे। विधायक बृजमोहन अग्रवाल राज्य जल जीवन मिशन में अनियमितता पर मंत्री का ध्यानाकर्षण करवाएंगे। इसके अलावा विधायक अजय चंद्राकर हाथियों के हमले में जनधन हानि पर व विधायक रमन सिंह सहकारी बैंकों में समय पर चुनाव नहीं होने पर मंत्री का ध्यानाकर्षण करवाएंगे। विधायक सौरभ सिंह गोबर खरीदी में अनियमितता पर मंत्री का ध्यान आकर्षित करवाएंगे। जिसके पश्चात नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल मंत्रिमंडल में अविश्वास जताते हुए अविश्वास प्रस्ताव सदन में रखेंगे।

मंत्री अनिला भेंड़िया से रेडी टू ईट बनाने की जानकारी, महिला पर्यवेक्षक के रिक्त पदों पर भर्ती की जानकारी, पदोन्नति से भरे जाने वाले पदों की जानकारी, तृतीय श्रेणी व उच्चाधिकारियों के स्वीकृत पद व रिक्त पदों की जानकारी,महिला एवं बाल विकास विभाग में विभागीय अधिकारियों के खिलाफ चल रही विभागीय जांच की जानकारी, महिला समूहों को कर्ज माफी की जानकारी मांगी गई है।

मंत्री मोहन मरकाम से सरगुजा व बस्तर क्षेत्र के आदिवासी संस्कृति के संरक्षण संवर्धन एवं विकास हेतु संचालित योजनाओं की जानकारी, आश्रम छात्रावासों में सोलर सिस्टम की जानकारी, राज्य में अति विशेष पिछड़े जनजाति की आबादी व उन पर खर्च, विदेश जाने वाले एसी–एसटी अभ्यर्थियों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी, मध्य क्षेत्र विकास प्राधिकरण के द्वारा ग्रामों को शामिल करने की जानकारी, वन अधिकार पट्टो के वितरण की जानकारी, हॉस्टलों के मरम्मत की जानकारी मांगी गई है।

मंत्री ताम्रध्वज साहू से गौठानों के निर्माण की जानकारी, गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी की जानकारी,गोबर खरीदी में गड़बड़ियों की जानकारी, कृषि यांत्रिकीकरण योजना के तहत अनुदान राशि का वितरण, प्रदेश भर में गोबर खरीदी में अब तक हुए भुगतान की जानकारी गोबर से बने वर्मी कंपोस्ट के बिक्री की जानकारी, राष्ट्रीय कृषि योजना को राष्ट्रीय बागवानी मिशन के अंतर्गत बने पैक हाउस की जानकारी, कृषि विभाग द्वारा निर्मित स्टाफ देवा एनीकट की जानकारी मांगी गई है।

मंत्री रविंद्र चौबे से शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती, पदोन्नति की जानकारी, पदोन्नति के बाद पोस्टिंग में धांधली, ग्रंथपाल के रिक्त पदों की जानकारी, मासिक बाल पत्रिका किलोल की जानकारी शाला भवनों का जीर्णोद्धार, आरटीई से प्रवेशित बच्चों को दी जा रही सुविधाएं, प्राथमिक कृषि साख समितियों का कार्यकाल, स्कूलों में साइकिल गणवेश पुस्तकों का वितरण, शिक्षकों के पोस्टिंग व संशोधन के नियम, सहकारी समिति में कार्यरत संविदा कर्मचारियों के नियमितीकरण की जानकारी, विद्युत स्कूलों की जानकारी शिक्षाकर्मियों के संविलियन, आत्मानंद स्कूलों में फर्जी सर्टिफिकेट से प्रवेश की जानकारी मांगी गई है।

मंत्री जयसिंह अग्रवाल से शासकीय भूमि पर कब्जे व अवैध प्लाटिंग, तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों के ऊपर अनियमितताओं के चलते हुई कार्यवाही, तहसीलदार और नायब तहसीलदार की नियुक्ति,भारतमाला परियोजना अंतर्गत भू अर्जन पर मुआवजे की कार्यवाही, विभिन्न समाजों के लिए आबंटित भूमि की जानकारी, पंजीयन विभाग द्वारा प्राप्त राजस्व की जानकारी, नामांतरण की जानकारी मांगी गई है।

Next Story