Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh NMDC Nagarnar Steel Plant: बस्‍तर में नया युग: नगरनार स्‍टील प्‍लांट का शुभारंभ करने सितंबर में बस्‍तर आएंगे पीएम मोदी, एनएमडीसी ने शुरू की उद्घाटन की तैयारी

Chhattisgarh NMDC Nagarnar Steel Plant: बस्‍तर के नगरनार में निर्माणाधीन स्‍टील प्‍लांट का काम लगभग पूरा हो गया है। इसके साथ ही उद्घाटन की तैयारी शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्‍लांट को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे।

Chhattisgarh NMDC Nagarnar Steel Plant: बस्‍तर में नया युग: नगरनार स्‍टील प्‍लांट का शुभारंभ करने सितंबर में बस्‍तर आएंगे पीएम मोदी, एनएमडीसी ने शुरू की उद्घाटन की तैयारी
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh NMDC Nagarnar Steel Plant: रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बस्‍तर को बड़ी सौगात देने सितंबर में छत्‍तीसगढ़ आएंगे। मोदी बस्‍तर में राष्‍ट्रीय खनिज विकास निगम (NMDC) के निर्माणाधीन स्‍टील प्‍लांट को राष्‍ट्र को समपर्ति करेंगे। माना जा रहा है कि इसके साथ ही बस्‍तर में एक नए युग की शुरुआत होगी।

बता दें कि नगरनार में बन रहे इस स्‍टील प्‍लांट के सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍से ब्लास्ट फर्नेस की तीन दिन पहले (14 अगस्‍त) को कमीशनिंग की गई है। अफसरों के अनुसार फर्नेस के पूरी तरह गर्म होने के साथ ही उत्‍पादन शुरू हो जाएगा। ऐसे में प्‍लांट से उत्‍पादन के साथ ही उसके उद्घाटन की तैयारी भी शुरू हो गई है। यह संयंत्र देश के बड़े स्‍टील प्‍लांटों में शामिल होगा। इस प्‍लांट की मौजूदा क्षमता तीन मिलियन टन सालाना उत्पादन की है। इसकी उत्पादन क्षमता 10 मिलियन टन तक बढ़ाई जा सकती है।

23 हजार करोड़ से अधिक का निवेश और 30 हजार रोजगार की उम्‍मीद

नगरनार स्‍टील प्‍लांट को 23 हजार आठ सौ करोड़ की लागत से तैयार किया जा रहा है। पहले फेज में ही नगरनार से 3 मीलियन टन स्टील का उत्पादन होगा। इस प्‍लांट में पांच हजार रेगुलर अधिकारी, कर्मचारी होंगे। इनके लिए नगरनार में प्लांट के पास स्टील सिटी बनकर तैयार हो गई है। इसके अलावा कई सहायक उद्योग प्रारंभ होंगे। मोटे तौर पर मानना है कि प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करीब 30 हजार लोगों को इसमें रोजगार मिलेगा। इससे बस्तर की पहचान बदलेगी। अभी नक्सलवाद से बस्तर की पहचान होती है। मगर अब देश के औद्योगिक नक्शे पर बस्तर उभरेगा। जाहिर है, छत्तीसगढ़ में अब दो भिलाई होगा।

बस्‍तर में नया युग: नगरनार स्‍टील प्‍लांट का शुभारंभ करने सितंबर में बस्‍तर आएंगे पीएम मोदी, एनएमडीसी ने शुरू की उद्घाटन की तैयारी

Chhattisgarh NMDC Nagarnar Steel Plant: दो-दो बार हुआ भूमिपूजन

नगरनार स्टील प्लांट का दो-दो बार भूमिपूजन हुआ है। पहली बार 23 सितंबर 2003 को तत्कालीन उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आड़वाणी ने इसकी आधारशीला रखी थी। तब यह रोमेल्ट तकनीकी पर आधारित एक लाख टन सालाना उत्पादन क्षमता वाला प्‍लांट था। तकनीकी का हस्तांतरण नहीं होने और बस्‍तर के लोगों की तरफ से भिलाई स्टील प्लांट के समान एकीकृत इस्पात संयंत्र लगाने की मांग किए जाने पर तीन सितंबर 2008 को तत्कालीन केंद्रीय इस्पात मंत्री रामविलास पासवान ने दूसरी बार इस संयंत्र की आधारशिला रखी।

प्‍लांट के साथ सितंबर का संयोग Chhattisgarh NMDC Nagarnar Steel Plant:

नगरनार स्‍टील प्‍लांट की दो बार आधारशीला रखी गई। दोनों बार तारीख और सन अलग-अलग थे, लेकिन महीना एक ही सितंबर का था। अब इसे राष्‍ट्र को सितंबर में ही समर्पित करने की तैयारी चल रही है।

डीमर्जर को लेकर विवाद, राज्‍य सरकार ने दिया खरीदने का प्रस्‍ताव

नगरनार स्‍टील प्‍लांट के डीमर्जर (निजीकरण) को लेकर विवाद की स्थिति बनती रही है। इस प्‍लांट के डीमर्जर के विरोध में बस्‍त में बड़ा आंदोलन हुआ। इधर, राज्‍य सरकार ने दिसंबर 2020 में विधानसभा में एक संकल्प पारित किया। इसमें कहा गया कि यदि केंद्र सरकार इस संयंत्र का निजीकरण करेगी तो उसे राज्य सरकार खरीदेगी। राज्‍य सरकार के संकल्‍प में केंद्र सरकार से आग्रह किया गया था कि बस्तर और प्रदेश की जनभावना को ध्यान में रखते हुए डीमर्जर की प्रक्रिया को निरस्त कर दें। एनएमडीसी आयरन एंड स्टील प्लांट को एनएमडीसी लिमिटेड से अक्तूबर, 2022 में एनएमडीसी स्टील लिमिटेड के रूप में डीमर्ज किया गया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story