Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh New Police Range: छत्‍तीसगढ़ में दो और नए पुलिस रेंज, PHQ और मंत्रालय में चल रही तैयारी

Chhattisgarh New Police Range: छत्‍तीसगढ़ में दो नए पुलिस रेंज के गठन की कवायद चल रही है। नए नए रेंज के बनने से राज्‍य में पुलिस रेंज की संख्‍या बढ़कर 8 हो जाएगी।

Chhattisgarh New Police Range: छत्‍तीसगढ़ में दो और नए पुलिस रेंज, PHQ और मंत्रालय में चल रही तैयारी
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh New Police Range रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में दो नए पुलिस रेंज बनाए जा सकते हैं। पुलिस मुख्‍यालय (पीएचक्‍यू) से लेकर मंत्रालय तक इस पर मंथन चल रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो अगस्‍त में इसकी घोषणा हो सकती है। वरना विधानसभा चुनाव के तुरंत बाद दो नए पुलिस रेंज अस्तित्‍व में आ जाएंगे।

राज्‍य में वैसे तो पुलिस रेंज की संख्‍या पांच है, लेकिन सरकार ने राजधानी रायुपर की संवेदनशीलता को देखते हुए रायपुर जिला के लिए अलग आईजी पदस्‍थ कर रखा है। इस लिहाज से रेंज की संख्‍या बढ़कर छह हो गई है। वर्तमान में रायपुर (राजधानी) रेंज की कमान राज्‍य के खुफिया विभाग के चीफ अजय यादव के पास है। वहीं, रायपुर रेंज की जिम्‍मेदारी आईजी आरिफ शेख के पास है। इसके अलावा दुर्ग, बिलासपुर, बस्‍तर और सरगुजा चार अन्‍य रेंज हैं।

जानिए क्‍यों है नए पुलिस रेंज की जरुरत Chhattisgarh New Police Range

तेज विकास और आम लोगों की सुविधा के लिए प्रशासन के विकेंद्रीकरण पर जोर दिया जा रहा है। यह कांसेप्‍ट पूरे देश में चल रहा है। इसके आधार पर छत्‍तीसगढ़, झारखंड और उत्‍तरखंड जैसे छोटे राज्‍यों का गठन हुआ। इधर, प्रदेश में भी सरकार विकास की रफ्तार बढ़ाने के इरादे से नए- नए जिला और तहसीलों का गठन कर रही है। मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल की सोच है कि प्रशासनिक विकेन्द्रीकरण होने का फायदा आम जनता को मिलता है। बुनियादी सुविधाएं शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, खाद्यान्न आदि लोगों तक आसानी से पहुंचती है। वहीं शासन की लोककल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन दूरस्थ अंचलों तक आसानी से हो पाता है। इसी सोच के तहत बीते चार- साढ़े चार साल में राज्‍य में छह नए जिलों का गठन किया गया है। इसे देखते हुए नए रेंज के गठन का प्रस्‍ताव तैयार किया जा रहा है ताकि लोगों को रेंज आईजी से मिलने के लिए ज्‍यादा दूरी तय करनी न पड़े।

Chhattisgarh New Police Range नए रेंज में जिलों को लेकर चल रही मथापच्‍ची

गृह विभाग के सूत्रों के अनुसार नए पुलिस रेंज को लेकर अभी प्रारंभिक स्‍तर पर तैयारी और मंथन का दौर चल रहा है। इसमें स्‍थापना व्‍यय, मैन पॉवर, आईजी रेंक के अफसरों की उपलब्‍धता आदि पर विचार किया जा रहा है। अफसरों के अनुसार राजनांदगांव और रायगढ़ को नया रेंज बनाने पर विचार चल रहा है। यदि इन दोनों रेंज का गठन होता है तो रेंज में शामिल किए जाने वाले जिलों में भी बदलाव होगा। मसलन कांकेर को राजनांदगांव रेंज में और कवर्धा को दुर्ग रेंज में रखने पर विचार किया जा रहा है। इसी तरह जशपुर को सरगुजा के स्‍थान पर नए बनने वाले रायगढ़ रेंज में शामिल करने की संभावना तलाशी जा रही है।

करानी पड़ेगी जनसुवनाई, ऐसे में चुनाव तक टक सकता है मामला

अफसरों के अनुसार नए रेंज के गठन के साथ ही पुराने रेंज का भी परिसीमन किया जाएगा। नियमानुसार इसके लिए आम लोगों की राय लेनी पड़ेगी। इसके लिए नोटिफिकेशन, दावा- आपत्ति और जनसुनवाई आदि की प्रक्रिया करनी पड़ेगी। इसमें काफी वक्‍त लग सकता है। ऐसे में माना जा रहा है कि भले ही अगस्‍त में इसकी घोषणा हो जाए, लेकिन गठन की प्रक्रिया अब विधानसभा चुनाव के बाद ही होगी।


Chhattisgarh New Police Range राज्‍य के मौजूद रेंज और उसमें शामिल जिलों की स्थिति

बस्तर रेंज- बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर, कांकेर

दुर्ग रेंज - कवर्धा, राजनांदगांव, बालोद, दुर्ग, बेमेतरा, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई

रायपुर (राजधानी) रेंज- रायपुर

रायपुर रेंज - धमतरी, गरियाबंद, बलौदाबाजार-भाटापारा, महासमुंद

बिलासपुर रेंज - बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर-चाम्पा, सक्‍ती, रायगढ़, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, सारंगढ़-बिलाईगढ़

सरगुजा रेंज - जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर,

ऐसी हो सकती है नई रेंज व्‍यवस्‍था Chhattisgarh New Police Range

रायपुर (राजधानी) रेंज- रायपुर

रायपुर रेंज- गरियाबंद, बलौदाबाजार-भाटापारा, महासमुंद

दुर्ग रेंज- बालोद, दुर्ग, बेमेतरा, धमतरी, कवर्धा

राजनांदगांव रेंज- राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, कांकेर

बिलासपुर रेंज- बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर-चाम्पा, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही

रायगढ़ रेंज- कोरबा, सक्‍ती, रायगढ़, सारंगढ़-बिलाईगढ़, जशपुर

सरगुजा रेंज- कोरिया, सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर

बस्‍तर रेंज- बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा, बस्तर, कोंडागांव, नारायणपुर

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story