Begin typing your search above and press return to search.

Monsoon Updates : मानसून ने केरल में दस्तक दी, जानें छत्तीसगढ़ में कब तक सक्रिय हो जाएगा मानसून

Monsoon Updates : मानसून ने केरल में दस्तक दी, जानें छत्तीसगढ़ में कब तक सक्रिय हो जाएगा मानसून
X
By Manoj Vyas

Southwest Monsoon

रायपुर. तेज गर्मी से झुलस रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है. दक्षिण पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है. करीब 8 दिन की देरी से मानसून ने केरल में एंट्री की है. यानी छत्तीसगढ़ तक पहुंचने में मानसून को अभी 13 से 15 दिन का समय लग सकता है. हालांकि मानसून प्रबल होने की स्थिति में यह पहले भी पहुंच सकता है.

भारत में दक्षिण पश्चिम मानसून एक जून को पहुंच जाता है. भारत के दक्षिण के अंतिम छोर केरल में एक जून में एंट्री के बाद छत्तीसगढ़ तक पहुंचने में 13 दिन का समय लगता है और 13 जून को बस्तर संभाग में मानसून की दस्तक होती है. इसके बाद रायपुर पहुंचने में 13 दिन का समय लगता है. वहीं, 21 जून तक पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय हो जाता है. इस बार मानसून आठ दिन पीछे है, इसलिए बस्तर तक पहुंचने में 20-21 जून लग जाएगा. वहीं, रायपुर तक पहुंचने में 24 जून का समय लगेगा. 30 जून तक पूरे प्रदेश में मानसून सक्रिय हो जाएगा.

रायपुर मौसम केंद्र के वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक छत्तीसगढ़ में मानसून की दस्तक के लिए अभी इंतजार करना होगा. आठ दिन की देरी के हिसाब से देखें तो बस्तर में 21 जून तक दस्तक संभावित है. हालांकि मानसून का करंट प्रबल होने की स्थिति में जल्दी सक्रिय हो सकता है. मौसम वैज्ञानिक चंद्रा ने बताया कि भारत में एक जून से 30 सितंबर तक मानसून का सीजन माना जाता है. इस दौरान जो भी बारिश होती है, वह मानसून की बारिश मानी जाती है. केरल में मानसून की दस्तक हो चुकी है. आने वाले दिनों छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.


सभी शहरों में सामान्य से ज्यादा तापमान रिकॉर्ड

मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक 08 जून को सक्ती में सर्वाधिक 44.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. लगभग सभी शहरों में सामान्य से अधिक तापमान था. जगदलपुर और राजनांदगांव में सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान था, जबकि रायपुर में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. पेंड्रारोड और अंबिकापुर को छोड़कर सभी शहरों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहा.


अभी इसी तरह की गर्मी बनी रहेगी, बारिश से राहत

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अधिकतम तापमान में आने वाले दो दिनों में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. एक-दो स्थानों में बारिश हो सकती है. ऐसे में जहां बारिश होगी, वहां गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. रायपुर शहर में हल्के बादल छाए रहेंगे, लेकिन तापमान 43 डिग्री सेल्सियस ही रहने की संभावना है.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story