Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट: मौसम विभाग ने आज और कल के लिए लोगों को किया सावधान... इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, जाने अपने जिलों का हाल

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट: मौसम विभाग ने आज और कल के लिए लोगों को किया सावधान... इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, जाने अपने जिलों का हाल
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। छत्तीसगढ़ में जोरदार बारिश शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए (आज और कल) येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आज के लिए सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, कबीरधाम, बेमेतरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम वैज्ञानिक की माने तो इन जिलों में भारी बारिश होगी। वहीं, आज जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, उनमें कोरिया, सरगुजा, बलरामपुर, जशपुर, मुंगेली, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद,गरियाबंद, धमतरी, कांकेर, बालोद, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा शामिल है। इन जिलों में भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

18 जुलाई के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है उनमें कोरिया, जशपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, कबीरधाम, दुर्ग, बेमेतरा, जांजगीर-चांपा, रायगढ़, सूरजपुर शामिल है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है उनमें सूरजपुर, बलरामपुर, कोरिया, जशपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, रायपुर, गरियाबंद, धमतरी, बालोद, राजनंदगांव, कांकेर, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, बस्तर, सुकमा, बीजापुर शामिल है। इन जिलों में कल तेज वर्षा होगी।

रायपुर मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 18 जुलाई के आसपास उत्तर पश्चिम की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवर्ती परिसंचरण बनने की संभावना है जिसके प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश स्थानों में वर्षा की गति में वृद्धि होने की संभावना है।

वर्षा के मुख्य आंकड़े (से. मी. म)

मुंगेली, पलेरी, अभनपुर -8 छुरिया, अंबागढ़ चौकी, दुर्गकॉदल -7 राजपुर,भानुप्रतापपुर, डौंडीलोहारा, राजिम, पथरिया 6 डोंगरगढ़, पखांजूर, पाटन, गुंडरदेही, मानपुर, दुलदुल्ला 5. चरामा, मोहला, डाँडी, कुरूद, डीगरगांव, धरमजयगढ़, उसूर खैरागढ़, सारंगढ़, देवभोग, बिलाईगढ़, भैरमगढ़, पामगढ़ 4. तिल्दा, माना-रायपुर-एपी, सुकमा, शिवरीनारायण, बीजापुर, राजनांदगांव, बलौदाबाजार, बालोद, मगरलोड, लोरमी, लाभांडी, कांकेर, दुर्ग, गरियाबंद, पिथौरा, बरमकेला, तखतपुर, सरायपाली 3, तथा कुछ और स्थानों पर इससे कम वर्षा दर्ज की गई।

रायपुर मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर ओडिशा-गंगेय पश्चिम बंगाल तट के आसपास स्थित चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में उत्तर ओडीशा तथा उससे लगे गंगेटिक पश्चिम बंगाल तथा झारखंड में एक कम दबाव कर क्षेत्र बना हुआ है। यह अगले दो दिनों में झारखंड और छत्तीसगढ़ होते हुए पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है।

मानसून दोणिका गंगानगर, नारनौल, अलीगढ़, वाराणसी, डाल्टनगंज, उत्तर ओडिशा के ऊपर निम्न दबाव क्षेत्र का केंद्र और उसे लगे गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड वहां से दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है तथा समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक विस्तारित है।

प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

जाने ऑरेंज अलर्ट

मौसम में ऑरेंज अलर्ट का मतलब यह होता है कि मौसम पर नजर रखने के साथ ही आपको इधर-उधर जाने से भी परहेज करना चाहिए। और कहीं जाना भी है तो इसके लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

येलो अलर्ट

येलो अलर्ट को खतरे का पहला सिग्नल माना जाता है। इसको मौसम विभाग की चेतावनी के तौर पर लिया जाता है। आपको मौसम की गतिविधियों पर नजर रखनी होगी और मौसमी बदलाव को लेकर सावधान रहना होगा।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story