Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ में बारिश का अलर्ट: आज और कल इन ज़िलों में होगी जबरदस्त बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट

छत्तीसगढ़ में बारिश का अलर्ट: आज और कल इन ज़िलों में होगी जबरदस्त बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज और येलो अलर्ट
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। मौसम विभाग ने एक बार फिर से प्रदेश के कई ज़िलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की माने तो इन जिलों में गरज चमक के साथ झमाझम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने आज के लिए जिन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है उनमें बलरामपुर, जशपुर, रायगढ़, कोरबा शामिल है। जांजगीर-चांपा, बिलासपुर, जीपीएम, कोरिया, सूरजपुर और सरगुजा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

3 अगस्त को कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, जशपुर, सरगुजा जे लिए ऑरेंज अलर्ट और जीपीएम, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बिलासपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित अवदाब उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए प्रबल होकर गहरा अवदाब के रूप में परिवर्तित होकर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तटीय बांग्लादेश के ऊपर खेप्पारा से पूर्व-दक्षिण पूर्व में 160 किलोमीटर दूर दिघा ( पश्चिम बंगाल) से पूर्व की ओर 420 किलोमीटर दूर स्थित है। इसके उत्तर उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ते हुए तटीय बांग्लादेश को पार करते हुए आज शाम को पहुंचेगा। इसके बाद इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए गंगेटिक पश्चिम बंगाल की और जाने की संभावना है। मानसून द्रोणिका का पश्चिमी छोर हिमालय की तराई में स्थित है जबकि उत्तरी छोर गोरखपुर पटना, श्रीनिकेतन, और उसके बाद पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर गहर अवदाब के केंद्र तक स्थित है।

ऑरेंज अलर्ट

मौसम में ऑरेंज अलर्ट का मतलब यह होता है कि मौसम पर नजर रखने के साथ ही आपको इधर-उधर जाने से भी परहेज करना चाहिए। और कहीं जाना भी है तो इसके लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।

येलो अलर्ट

येलो अलर्ट को खतरे का पहला सिग्नल माना जाता है। इसको मौसम विभाग की चेतावनी के तौर पर लिया जाता है। आपको मौसम की गतिविधियों पर नजर रखनी होगी और मौसमी बदलाव को लेकर सावधान रहना होगा।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story