Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: VVIP सीटों पर वोटिंग का हाल: सबसे ज्‍यादा भरतपुर और सबसे कम बिलासपुर में पड़ा वोट, जाने- सीएम और पूर्व सीएम के निर्वाचन क्षेत्र का हाल

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: छत्‍तीसगढ़ की 7 लोकसभा सीटों के लिए मंगलवार (7 मई) को मतदान हुआ। इसमें कुल करीब 71 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे ज्‍यादा रायगढ़ और सबसे कम बिलासपुर संसदीय क्षेत्र में मतदान हुआ है।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: VVIP सीटों पर वोटिंग का हाल: सबसे ज्‍यादा भरतपुर और सबसे कम बिलासपुर में पड़ा वोट, जाने- सीएम और पूर्व सीएम के निर्वाचन क्षेत्र का हाल
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की जिन 7 लोकसभा सीटों पर एक दिन पहले मतदान हुआ है उनमें विधानसभा की कुल 58 सीटें शामिल हैं। इनमें मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय, पूर्व सीएम भूपेश बघेल और नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत सहित 9 मंत्रियों का निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल है। पूर्व मंत्री और पूर्व सांसदों के साथ प्रत्‍याशियों का क्षेत्र भी शामिल है। विधानसभा क्षेत्रों के लिहाज से सबसे ज्‍यादा वोटिंग 84.60 प्रतिशत मतदान धरमजयगढ़ सीट पर हुआ है। वहां कांग्रेस के लालजीत सिंह राठिया विधायक हैं। यह विधानसभा सीट रायगढ़ संसदीय क्षेत्र में आता है।

कांग्रेसी विधायकों के क्षेत्र में वोटिंग का हाल

वोटिंग के मामले में भरतपुर- सोनहत सीट दूसरे नंबर पर है। वहां 82 प्रतिशत से ज्‍यादा वोटिंग हुई है। वहीं, तीसरे और चौथे नंबर पर कांग्रेसी विधायकों वाला विधानसभा क्षेत्र शामिल है। तीसरे नंबर पर खरसियां विधानसभा क्षेत्र है, वहां 83.54 प्रतिशत वोट पड़े हैं। इस सीट से पूर्व मंत्री उमेश पटेल विधायक हैं। पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल के पाटन निर्वाचन क्षेत्र में 81.98 प्रतिशत वोट पड़े हैं। विधानसभा सीटों के लिए लिहाज से यह सीट चौथे नंबर पर है। लैलुंगा विधानसभा में भी 84.26 प्रतिशत से ज्‍यादा मतदान हुआ है। वहां से कांग्रेस की विद्यावति सिदार विधायक हैं। बीजेपी विधायकों वाली लुंड्रा और सामारी विधानसभा क्षेत्र में भी 80 प्रतिशत के अधिक मतदान हुआ है। लुंड्रा में 84.04 और सामरी में 81.57 प्रतिशत वोट पड़े हैं।


मुख्‍यमंत्री और मंत्रियों की सीटों की स्थिति

मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय कुनकुरी विधानसभा सीट से चुनाव जीतकर आए हैं। यह सीट रायगढ़ संसदीय क्षेत्र में आता है। कुनकुरी में इस बार 77.20 प्रतिशत वोट पड़े हैं। मंत्रियों में सबसे ज्‍यादा वोटिंग महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्‍मी राजवाड़े की भटगांव विधानसभा सीट पर हुई है। भटगांव में 79.78 प्रतिशत मतदान हुआ है। यह सीट सरगुजा संसदीय क्षेत्र में आता है। इसी तरह राम विचार नेताम के निर्वाचन क्षेत्र रामानुजगंज में 80.40 प्रतिशत मत पड़े हैं। यह सीट भी सरगुजा में आता है। वित्‍त मंत्री ओपी चौधरी के निर्वाचन क्षेत्र रायगढ़ में 75.45 प्रतिशत, टंकराम वर्मा के बलौदाबाजार में 72.60, श्‍या‍म बिहारी जायसवाल के मनेंद्रगढ़ में 71 और दयालदास बघेल के नवागढ़ में 71, डिप्‍टी सीएम अरुण साव के लोरमी विधानसभा क्षेत्र में 66.49, लाखनलाल देवांगन के निर्वाचन क्षेत्र कोरबा में 63 और मंत्रियों में सबसे कम बृजमोहन अग्रवाल के निर्वाचन क्षेत्र रायपुर दक्षिण में 61.42 प्रतिशत मतदान हुआ है। अग्रवाल रायपुर संसदीय क्षेत्र से बीजेपी प्रत्‍याशी भी हैं।

रायपुर पश्चिम में सबसे कम वोटिंग

राज्‍य के 7 संसदीय क्षेत्रों के 58 विधानसभा सीटों पर कल हुए मतदान में सबसे कम वोटिंग रायपुर पश्विम सीट पर हुई है, वहां 56.65 प्रतिशत मत पड़े हैं। बिलासपुर में 57.04 प्रतिशत मतदान हुआ है। बिलासपुर से अमर अग्रवाल और रायपुर पश्विम से राजेश मूणत विधायक हैं। दोनों रमन सिंह के नेतृत्‍व वाली सरकार में 15 साल तक मंत्री थे। वहीं, नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत के निर्वाचन क्षेत्र सक्‍ती में 71.79 प्रतिशत वोट पड़े हैं।







Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story