Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: बस्‍तर के रण में एमबीबीएस और बांस शिल्‍पाकर से लेकर कृषि मजदूर तक: इस प्रत्‍याशी के पास 16 लाख से ज्‍यादा कैश, लखमा पर ईओडब्‍ल्‍यू में एफआईआर

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: छत्‍तीसगढ़ की बस्‍तर संसदीय सीट पर नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पहले चरण में शामिल इस सीट पर कुल 11 प्रत्‍याशी मैदान में हैं। 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। बस्‍तर से चुनाव लड़ रहे 11 में से 3 को छोड़कर बाकी सभी 40 से कम आयु के हैं।

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: बस्‍तर के रण में एमबीबीएस और बांस शिल्‍पाकर से लेकर कृषि मजदूर तक: इस प्रत्‍याशी के पास 16 लाख से ज्‍यादा कैश, लखमा पर ईओडब्‍ल्‍यू में एफआईआर
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। बस्‍तर संसदीय सीट पर पहले चरण चुनाव होना है। वहां निर्धारित समय सीमा में कुल 12 लोगों ने नामांकन दाखिल किया था। इनमें से एक प्रत्‍याशी का नामांकन निरस्‍त हो गया है। अब 11 प्रत्‍याशी रह गए हैं। 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। इस समय सीमा में यदि कोई नाम वापस नहीं लेता है तो बस्‍तर संसदीय सीट के लिए 11 लोगों के बीच मुकाबला होना तय है। इन 11 में सबसे कम 30 साल और 66 साल के एक प्रत्‍याशी सर्वाधिक उम्र वाले हैं।

बस्‍तर के 11 प्रत्‍याशियों में सबसे ज्‍यादा संपत्ति कांग्रेस प्रत्‍याशी कवासी लखमा के पास है। बता दें कि लखमा 2023 में लगातार छठवीं बार कोंटा सीट से विधायक चुने गए हैं। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में वे कैबिनेट मंत्री थे। लखमा ने अपने शपथ पत्र में पत्‍नी के साथ ही एक बेटी को आश्रित बताया है। शिक्षा के लिहाज से एक प्रत्‍याशी ने खुद को एमबीबीएस बताया है। वहीं, एक एचएनएलयू से एलएलबी किए हुए हैं। बांश शिल्‍पकार के साथ मजदूर और कृषि मजदूर भी सांसद बनने की दौड़ में शामिल हैं।

लखमा के खिलाफ 2 एफआईआर

अपने शपथ पत्र में कांग्रेस प्रत्‍याशी और कोंटा विधायक कवासी लखमा ने अपने खिलाफ 2 एफआईआर की जानकारी चुनाव आयोग को दी है। लखमा के खिलाफ एक एफआईआर ईओडब्‍ल्‍यू- एसीबी में दर्ज है। दूसरी एफआईआर चुनाव से ठीक पहले जगदलपुर कोतवाली में दर्ज की गई है। बता दें कि कांग्रेस सरकार के दौरान हुए कथित शराब घोटला में एसीबी में दर्ज एफआईआर में लखमा का नाम है। वहीं, जगदलपुर में चुनाव के दौरान पैसे बांटने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है।

सबसे ज्‍यादा कैश लखमा के पास

कांग्रेस प्रत्‍याशी कवासी लखमा (66 वर्ष) के पास 16 लाख 21 हजार, पत्‍नी के पास 6 लाख 70 हजार और बेटी के पास 1 लाख 40 हजार कैश है। लाखमा के पास चार पहिया वाहन भी है। लखमा के पास 130 ग्राम सोना, 550 ग्राम चांदी। पत्‍नी के पास 230 ग्राम सोना, 1550 ग्राम चांदी और बेटी के पास 130 ग्राम सोना, 300 ग्राम है। लखमा और उनकी पत्‍नी को कृषि से हर साल 3-3 लाख (कुल 6 लाख) रुपये की आय होती है। बेटी को सालाना 50 हजार रुपये मिलता है। पूर्ववर्ती सरकार में मंत्री रहे लखमा को 11 लाख 50 हजार वेतन मिला।

- सीपीआई के प्रत्‍याशी फुलसिंह कचलाम (40 वर्ष) के पास 50 हजार नगद है। उनके पास एक तोला सोना सहित कुल 1 लाख 61 हजार रुपये हैं। कचलाम अंग्रेजी में एमए किए हैं और बांस शिल्‍पकार हैं।

- राष्ट्रीय जनसभा पार्टी के कंवर सिंह बघेल (43 वर्ष) के पास 2 लाख रुपये कैश हैं। होंडा बाइक और कृषि भूमि भी है। बीए के बाद एचएनएलयू से एलएलबी (ओनर्स) की डिग्री हासिल करने वाले बघेल वकालत करते हैं। उनके पास कुल एक करोड़ 90 लाख की संपत्ति है।

- बहुजन समाज पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे आयतुराम मंडावी (58 वर्ष) और उनकी पत्‍नी के पास एक- एक लाख रुपये नगद है। मंडावी के पास आभूषण नहीं। पत्‍नी के पास 2 तोला सोना व 1 किलो चांदी। 8वीं तक पढ़े मंडावी ने अपना पेशा कृषि बताया है।

- हमर राज पार्टी के नरेंद्र बुरका (70 वर्ष) के पास 50 हजार और उनकी के पास पत्‍नी 20 हजार नगद है। बाइक और कार भी है। पत्‍नी के नाम पर स्‍कूटी है। बुरका के पास आभूषण नहीं है। पत्‍नी के पास 3 तोला सोना व चांदी। समाज शास्‍त्र में की आय का जरिया पेंशन और कृषि है। उनकी पत्‍नी भी नौकरी करती हैं।

- सर्व आदि पार्टी के शिवराम नाग (30 वर्ष) के पास 20 हजार और पत्‍नी के पास 5 हजार कैश है। नाग के पास 10 हजार और उनकी पत्‍नी के पास 20 हजार रुपये के आभूषण हैं। 5वीं पढ़े नाग मजदूरी करते हैं, जबकि पत्‍नी गृहणी हैं।

- निर्दलीय प्रत्‍शशी के रुप में चुनाव लड़ रहे सुंदर बघेल (34 वर्ष) के पास 2 लाख व पत्‍नी के पास 50 हजार कैश है। उनके पास कार भी है। 2 तोला सोना और पत्‍नी के पास 5 तोला सोना व 100 ग्राम चांदी है। आठवीं तक पढ़े बघेल कृषि मजदूर हैं और उनकी गृहणी हैं।

- बीजेपी के महेश कश्‍यप (48 वर्ष) के पास 1 लाख 98 हजार और पत्‍नी के पास एक लाख 78 हजार कैश है। लोडर ट्राली सहित अन्‍य वाहन हैं। 57 ग्राम सोना, 100 ग्राम चांदी पत्‍नी के पास 100 ग्राम सोना, 500 ग्राम चांदी। 9वीं तक पढ़े कश्‍यप खेती और ट्रांसपोर्ट का काम करते हैं। पत्‍नी को कृषि और जनपद सदस्‍य के रुप में वेतन मिलता है।

- गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के टीकम नागवंशी (60 वर्ष) के पास एक लाख कैश और एक बाइक है। 5वीं तक पढ़े नागवंशी की आय का जिरये खेती है।

- आजाद जनता पार्टी के जगदीश प्रसाद नाग- (40 वर्ष) के पास 15 सौ और पत्‍नी के पास 3 हजार कैश है। पति- पत्‍नी दोनों के नाम पर वाहन। दोनों में से किसी के पास आभूषण नहीं है। 12वीं तक पढ़े नाग मजदूरी करते हैं पत्‍नी नौकरी करती है।

- निर्दलीय प्रकाश कुमार गोटा (31 वर्ष) के पास 2 लाख रुपये कैश है। सोनी चांदी वाहन नहीं है। शपथ पत्र में उन्‍होंने अपनी पढ़ाई 12वीं और एमबीबीएस बताया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story