Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ के रायपुर में जमकर बारिश, भीषण गर्मी के बाद अचानक हुई बारिश ने मौसम किया सुहाना, भीगते हुए लोगों ने लिया दिन का मजा

छत्तीसगढ़ के रायपुर में जमकर बारिश, भीषण गर्मी के बाद अचानक हुई बारिश ने मौसम किया सुहाना, भीगते हुए लोगों ने लिया दिन का मजा
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बुधवार को कई जिलों में शुरू हुई बारिश ने मौसम का मिजाज बदल दिया है। राजधानी रायपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश भी हुई। बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया। भीषण गर्मी के बीच अचानक हुई बारिश का लुत्फ उठाते लोग सड़कों पर भी दिखे। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले घंटों में रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्ना क्षेत्रों में हल्की बारिश के साथ ही गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिरने की संभावना बनी हुई है। आकाश में बादल भी छाए रहेंगे। यहां देखें वीडियो...

पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदलने से अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट देखी गई। मंगलवार को भी जबरदस्त गर्मी व उमस के बीच छत्तीसगढ़ के कई जिलों में हल्की बारिश हुई। रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर समेत अधिकतर क्षेत्रों के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी रही।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर बना अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजोय धीमी गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है। आज 14 जून को 05:30 घंटे IST पर यह अक्षांश 21.9 डिग्री उत्तर और 66.3 डिग्री पूर्व के पास जखाऊ बंदरगाह से लगभग 280 किमी पश्चिम दक्षिण-पश्चिम में, देव भूमि द्वारका से 290 किमी पश्चिम दक्षिण पश्चिम में, पोरबंदर से 350 किमी पश्चिम उत्तर-पश्चिम में और नलिया के 300 किमी पश्चिम दक्षिण पश्चिम और कराची (पाकिस्तान) के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 350 किमीदूर था।

इसके पूर्वोत्तर दिशा में बढ़ने और सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने और 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह (गुजरात) के पास मांडवी और कराची के बीच पाकिस्तान के तट से सटे एक बहुत ही गंभीर चक्रवात के रूप में होने की उम्मीद है। अधिकतम निरंतर हवाएं 120 से 130 से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और इससे जुड़े क्षेत्रों पर बना हुआ है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ छत्तीसगढ होते हुए उत्तरी ओडिशा तक जा रही है।

अगले 24 घंटों के दौरान, सौराष्ट्र और कच्छ, असम, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

गुजरात तट से दूर पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर बहुत तेज हवाएं चल सकती हैं। तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंतरिक तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर-पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।गुजरात क्षेत्र, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story