Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Good Governance: मंत्री बनेंगे स्टूडेंटः छत्तीसगढ़ में मंत्रियों को आईआईएम में दी जाएगी दो दिन की ट्रेनिंग, बताए जाएंगे गवर्नेंस के ये गुर...

Chhattisgarh Good Governance: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार गुड गवर्नेंस की दिशा में नई पहल करते हुए मंत्रियों की ट्रेनिंग आयोजित करने जा रही है। इसके लिए रायपुर आईआईएम से बात हो चुकी है। दो दिन की ये ट्रेनिंग राज्य के डेवलपमेंट पर फोकस होगा। पारदर्शिता के लिए आईटी का इस्तेमाल ज्यादा-से-ज्यादा करने के साथ ही आम आदमी तक योजनाओं को कैसे पहुंचाया जाए, इसकी पाभ् पढ़ाए जाएंगे।

Chhattisgarh Good Governance: मंत्री बनेंगे स्टूडेंटः छत्तीसगढ़ में मंत्रियों को आईआईएम में दी जाएगी दो दिन की ट्रेनिंग, बताए जाएंगे गवर्नेंस के ये गुर...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Good Governance: रायपुर। छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार ने गुड गवर्नेंस की दिशा में अनेक काम प्रारंभ किया है। विभागों के कामकाज में कसावट लाने कई लेवल पर प्रयास किए जा रहे हैं। विष्णुदेव सरकार अब मंत्रियों को भी गवर्नेंस का पाठ पढ़ाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए आईआईएम रायपुर से बात हो चुकी है। काउंटिंग चार जून को है। इससे पहले 30 मई से दो जून के बीच कभी भी मंत्रियों की ट्रेनिंग आयोजित की जा सकती है।

11 में छह नए मंत्री

विष्णुदेव कैबिनेट में बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम, केदार कश्यप और दयालदास बघेल के अलावा लगभग सभी पहली बार मंत्री बने हैं। कई नए मंत्रियों के बारे में कामकाज के संदर्भ में शिकायतें हो रही हैं। कुछ नए मंत्रियों को अफसर भ्रमित कर दे रहे हैं तो कुछ को योजनाओं के क्रियान्वयन और सिस्टम से काम कैसे कराया जाता है, उसका तजुर्बा नहीं है।

गवर्नेंस की ट्रेनिंग

आईआईएम रायपुर में विष्णुदेव साय सरकार के सभी 11 मंत्रियों को स्टेट के डेपलपमेंट के साथ ही सिस्टम में स्कील डेवलपमेंट, योजना का सही ढंग से क्रियान्वयन, मैनेजमेंट के गुर सिखाए जाएंगे। आदिवासी और ग्रामीण इलाकों में विकास कैसे किया जाए, इस पर भी फोकस किया जाएगा...डेवलपमेंट में आईटी का किस तरह से अधिक-से-अधिक इस्तेमाल कर सरकार की योजनाओं को आम आदमी तक पहुंचाया जाए और उनका फीडबैक लिया जाए, इसे भी आईआईएम के प्रोफेसरों द्वारा बताया जाएगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story