Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Excise Department: CG प्रतिनियुक्ति पर आबकारी: सरकार ने फिर केंद्र से आए अफसर को बनाया आबकारी विभाग का विशेष सचिव

Chhattisgarh Excise Department:

Chhattisgarh Excise Department: CG प्रतिनियुक्ति पर आबकारी: सरकार ने फिर केंद्र से आए अफसर को बनाया आबकारी विभाग का विशेष सचिव
X

NPG Story

By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Excise Department: रायपुर। सरकार ने देवेंद्र भारद्वाज को आबकारी विभाग का विशेष सचिव बनाया है। उन्‍हें आवास एवं पर्यावरण के साथ नापतौल विभाग का अतिरिक्‍त चार्ज दिया गया है। इससे पहले वे वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में विशेष सचिव थे।

सरकार की तरफ से आज जारी पदस्‍थापना आदेश में आए देवेंद्र भारद्वाज के नाम ने सभी को चौंका दिया, क्‍योंकि न तो वे राज्य कैडर के किसी अखिल भारतीय सेवा के अफसर हैं और न ही राज्‍य के किसी सेवा के अफसर हैं। दरअसल भारद्वाज केंद्रीय उपक्रम भारतीय आयुध निर्माणियां (Indian Ordnance Factories) के अफसर हैं। प्रतिनियुक्ति पर छत्‍तीगसढ़ में सेवाएं दे रहे हैं। इसी वजह से भारद्वाज से राज्‍य के ज्‍यादातर अफसर अनभिज्ञ हैं। वन सेवा के एक अफसर ने बताया कि भारद्वाज पूववर्ती कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में छत्‍तीसगढ़ आए हैं।

प्रदेश में आबकारी विभाग में विशेष सचिव की जिम्‍मेदारी संभालने वाले भारद्वाज राज्‍य के बाहर के दूसरे अफसर हैं। इससे पहले आबकारी विभाग के विशेष सचिव रहे एके त्रिपाठी कई कारणों से चर्चित रहे। त्रिपाठी फिलहाल शराब घोटाला में जेल में बंद हैं। ईडी ने अपनी चार्जशीट में त्रिपाठी पर कई आरोप लगाए हैं। त्रिपाठी भी भारद्वाज की तरह राज्‍य के बाहर के अफसर हैं। वे मूल रुप से दूरसंचार सेवा के अधिकारी हैं। डॉ. रमन सिंह की सरकार के दौरान वे प्रतिनियुक्ति पर छत्‍तीसगढ़ आए थे। डॉ. रमन की ही सरकार में उन्‍हें आबकारी विभाग की जिम्‍मेदारी सौंपी गई थी। प्रदेश में 2018 में सत्‍ता परिवर्तन के बाद तत्‍कालीन कांग्रेस सरकार ने मुख्‍य सचिव और डीजीपी से लेकर सारे अफसरों को बदल दिया, लेकिन त्रिपाठी अपनी जगह पर जमे रहे। बघेल सरकार ने त्रिपाठी को छत्‍तीगसढ़ बेवरेज कार्पोरेशन की भी जिम्‍मेदारी सौंप दी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story