Begin typing your search above and press return to search.

छत्तीसगढ़ कोरोना अलर्ट: स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टरों को दिया ये अहम् निर्देश...पढ़ें

छत्तीसगढ़ कोरोना अलर्ट: स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टरों को दिया ये अहम् निर्देश...पढ़ें
X
By Sandeep Kumar Kadukar

रायपुर। केरल सहित देश के कुछ राज्यों में कोरोना के नए वेरिएंट में बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसको लेकर छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट पर है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टरों को पत्र जारी कर अपने अपने जिलों में जांच बढ़ाने को कहा गया है।

नए साल और त्योहार को देखते हुए कोविड संक्रमण को रोकने के लिए तमाम जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता की जांच की जाए।कोरोना संबंधी मामलों से निपटने के लिए मॉक ड्रिल की जाए। सभी उपकरणों की जांच की जाए।

हर जिले में कोविड की पर्याप्त संख्या में जांच की जाए। कम से कम 100 टेस्ट हर दिन होनी चाहिए। हो सके तो सभी RT-PCR विधि से की जाए।

कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर इसके जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए सैंपल रायपुर एम्स भेजे जाएं। जिससे नए वैरिएंट की पहचान की जा सके। नीचे देखें जारी आदेश...


बता दें कि केरल में कोरोना का नया सब वेरिएंट जेएन.1 (JN.1) का एक मामला भी सामने आया था। जिसके बाद से लोग काफी घबराए हुए हैं। लोगों को लग रहा है कि कहीं कोरोना एक बार फिर से दस्तक न दे दे। वहीं केंद्र सरकार ने भी कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर चिंता व्यक्त की है। इसके लिए बुधवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक भी बुलाई गई है। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंगलवार को जेएन.1 (JN.1 ) के बारे में जानकारी दी है। साथ ही ये भी स्पष्ट किया है कि इससे स्वास्थ्य को ज्यादा खतरा नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, WHO ने मंगलवार को जेएन.1 कोरोना वायरस स्ट्रेन को रुचि के प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया। जिसमें कहा गया है कि यह स्वास्थ्य को ज्यादा खतरा नहीं है। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर निष्कर्ष निकाला गया है। इस वेरिएंट से स्वास्थ्य को रिस्क बेहद कम है। JN.1 को पहले इसके मूल वंश BA.2.86 के एक भाग के रूप में देखा जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि मौजूदा वैक्सीन जेएन.1 और सीओवीआईडी ​​​​-19 वायरस के अन्य वेरिएंट से होने वाली गंभीर बीमारी से रक्षा करते हैं और इससे मृत्यू का खतरा कम है। गंभीर बीमारी और मृत्यु से रक्षा करते हैं।

कोरोना के मामले को लेकर केंद्र सरकार ने राज्यों को एक एडवाइजरी जारी की है। केंद्र सरकार ने आगामी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए राज्यों को सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों और अन्य व्यवस्थाओं को पूरा करने को कहा। इसके साथ ही एडवाइजरी में राज्यों को नियमित आधार पर सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर सांस लेने में दिक्कत वाली बीमारी के मामलों की निगरानी करने के निर्देश दिए है।

बता दें कि केरल के तिरुवनंतपुरम में कोरोना वायरस के नए सब वेरिएंट जेएन.1 (Covid sub variant JN.1) का पहला मामला सामने आया था। यहां 79 वर्षीय महिला के सैंपल की 18 नवंबर को आरटी-पीसीआर जांच की गई थी, जो पॉजिटीव पाया गया था। वहीं, महिला पहले भी कोविड-19 से उबर चुकी है।

Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story