Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election: कांग्रेस में हंगामा है क्‍यों बरपा: टिकट कटने की चर्चा से भड़के विधायक और समर्थको का रायपुर कूच, जानिए..क्‍यों तय नहीं हो पा रहा नाम

Chhattisgarh Assembly Election: 15 साल छत्‍तीसगढ़ की सत्‍ता में आई कांग्रेस इस बार प्रत्‍याशी चयन में उलझ गई है। उधर, भाजपा 90 में से 85 सीटों के लिए अपने नामों की घोषणा कर चुकी है।

Chhattisgarh Assembly Election: कांग्रेस में हंगामा है क्‍यों बरपा: टिकट कटने की चर्चा से भड़के विधायक और समर्थको का रायपुर कूच, जानिए..क्‍यों तय नहीं हो पा रहा नाम
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly Election: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस किसे टिकट देगी, किसका काटेगी यह अभी तय नहीं है। प्रत्‍याशी चयन को लेकर कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्‍ते नहीं खोले हैं। प्रत्‍याशी चयन में जितनी देर हो रही है अटकों का दौर उतना ही तेज होता जा रहा है। कांग्रेस के टिकट को लेकर कई तरह की खबरें सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। इससे कांग्रेस में अंदर भी हंगामा शुरू हो गया है। टिकट कटने की खबरों से कई विधायक और उनके समर्थक भड़क गए हैं। मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल के समर्थकों ने तो रायपुर कूच कर दिया है।

इनकी टिकट कटने की चर्चा

सोशल मीडिया में एक सूची वायरल हो रही है इसके अनुसार 23 मौजूदा विधायकों को पार्टी टिकट काटने जा रही है। इस सूची में मनेंद्रगढ़ विधायक डॉ. विनय जायसवाल का नाम सबसे उपर है। संसदीय सचिव और कसडोल विधायक शकुतला साहू, नवागढ़ से विधायक गुरुदयाल बंजारे, बिलाईगढ़ विधायक चंद्रदेव राय और भिलाई विधायक देवेंद्र यादव का नाम शामिल है। इसके अलावा चित्रकोट से राजमन बेंजाम, कांकेर से शिशुपाल शोरी, पंडरिया से ममता चंद्राकर, तखतपुर से रश्मि सिंह, तखतपुर, डोंगरगढ़ से भुनेश्वर बघेल, जगदलपुर से रेखचंद जैन, सरायपाली से किस्मतलाल नंद, कुनकुरी से यूडी मिंज, गुंडरदेही से कुंवर सिंह निषाद, लैलूंगा से चक्रधर सिदार, रायगढ़ से प्रकाश नायक, पाली-तानाखार से मोहित केरकेट्टा और महासमुंद से विनोद चंद्राकर की टिकट कटने की चर्चा है। इनमें से ज्‍यादातर पहली बार के विधायक हैं।

वहीं, वरिष्‍ठ विधायकों में प्रेमसाय टेकाम- प्रतापुपर, कुलदीप जुनेजा-रायपुर उत्तर, बृहस्पत सिंह-रामानुजगंज, रामपुकर सिंह-पत्थलगांव, खेलसाय सिंह- प्रेमनगर और दंतेवाड़ा से देवती कर्मा का नाम टिकट कटने वालों की सूची में शामिल है।

इन सीटों पर फंसा है पेंच

कांग्रेस ने करीब 70 से ज्‍यादा सीटों पर सिंगल नाम फाइनल कर लिया है, लेकिन कुछ सीटों पर पेंच फंसा हुआ है। यह पेंच टिकट तय करने बैठे नेताओं की वजह से फंसा हुआ है। पार्टी के बेहद भरोसेमंद सूत्रों के अनुसार जिन सीटों को लेकर एक राय नहीं बन पा रही है उनमें मुख्‍य रुप से रायपुर ग्रामीण, अभनपुर, भिलाई नगर, रामानुगंज, कांकेर और गुंडरदेही प्रमुख है। बताया जा रहा है कि रायपुर ग्रामीण से पंकज शर्मा का नाम लगभग फाइनल था, लेकिन एक नेता वहां से विनोद तिवारी के नाम को लेकर अड़े हुए हैं। ईडी की चार्जशीट में नाम आने के बाद पार्टी के ज्‍यादातर नेता देवेंद्र यादव को टिकट देने के पक्ष में नहीं है, लेकिन एक वरिष्‍ठ नेता उन्‍हें टिकट देने के पक्ष में हैं। इसी तरह एक वरिष्‍ठ नेता अभनपुर से धनेंद्र साहू के स्‍थान पर युवा चेहरे को मैदान में उतारने की बात पर अड़े हुए हैं। इसी तरह दो नेताओं को छोड़कर बाकी सभी बृहस्‍तप सिंह का टिकट काटने के पक्ष में हैं। इसी तरह बाकी सीटों पर भी पेंच फंसी हुई है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story