Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023 छत्‍तीसगढ़ की राजनीति में 18 के वादों का गणित: भाजपा 19 पर अटकी, कांग्रेस पहुंच गई 34 तक

Chhattisgarh Assembly Election 2023 छत्‍तीसगढ़ में सियासी पारा हाई है। हर बात पर वार- पलटवार का दौर चल रहा है। ऐसे में बयानों की बारिश तेज हो गई है।

Chhattisgarh Assembly Election 2023 छत्‍तीसगढ़ की राजनीति में 18 के वादों का गणित: भाजपा 19 पर अटकी, कांग्रेस पहुंच गई 34 तक
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly Election 2023 रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में तीन महीने बाद चुनाव होना है, लेकिन प्रदेश की राजनीति में अब भी 18 के वादों का पहाड़ा चल रहा है। 2018 के चुनाव में कांग्रेस की तरफ से किए गए 36 वादों को लेकर सत्‍तारुढ़ पार्टी और विपक्ष के बीच बयानबाजी तेज हो गई है। भाजपा कह रही है कि कांग्रेस सरकार 36 में से केवल 19 वादा पूरा कर पाई है। वहीं, कांग्रेस 34 वादों को पूरा करने का दावा कर रही है।

ऐसे शुरू हुई वादों पर तकरार Chhattisgarh Assembly Election 2023

Chhattisgarh Assembly Election 2023 विधानसभा चुनाव को देखते हुए भाजपा हर मोर्च पर तैयारी में जुट गई है। इसी के तहत एकात्म परिसर स्थित भाजपा कार्यालय में रायपुर संभागस्तरीय मीडिया प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा है कि आगामी चुनाव के मद्देनजर भाजपा के जिला व विधानसभा मीडिया प्रभारियों- सह प्रभारियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है और उन्हें हर क्षण व हर कदम पर सजग और सतर्क रहना है। डॉ. सिंह ने कहा कि मीडिया विभाग के कार्यकर्ताओं को हर गतिविधि और समाचार की गहराई को समझना होगा।


डॉ. सिंह ने कहा कि भाजपा के मीडिया प्रभारी, सह प्रभारी सत्ता पक्ष पर उसकी विफलताओं के लिए जमकर हमला बोलें। कांग्रेस के जन घोषणापत्र के 36 वादों में से 19 पर तो अभी तक क्रियान्वयन ही नहीं हुआ है जबकि कांग्रेस व सरकार 35 वादे पूरे करने के झूठे दावे कर रही है। इसलिए भाजपा के मीडिया कार्यकर्ताओं को दमदारी से अपनी बात हर मंच पर रखनी चाहिए।

जवाब में कांग्रेस ने जारी किया जन घोषणा पत्र के पूरे वायदों का ब्योरा Chhattisgarh Assembly Election 2023

कांग्रेस ने आज राजीव भवन में प्रेसवार्ता लेकर डॉ. सिंह के आरोपों का जवाब दिया। कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि 15 सालों तक झूठ फरेब की सरकार चलाने वाले वायदा खिलाफी करने वाले डॉ. रमन सिंह एक बार फिर से झूठ बोल रहे कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र के वायदों को पूरा नहीं किया सिर्फ 19 वायदे पूरे किये है। जबकि कांग्रेस के जन घोषणा पत्र में कुल 36 वायदे किये थे जिसमें से हमने 34 वायदे पूरा कर दिया है।

हम रमन सिंह को अपने घोषणा पत्र की प्रति जिसमें हमारे वायदों का पूरा हिसाब है और भाजपा के संकल्प पत्र जो उन्होंने 2003 और 2008 तथा 2013 में जनता से वायदा किया था दोनों को भेज रहे है जिसको वे पढ़ ले तो शायद उन्हें अपने आप को आईने में देखने में शर्म आयेगी जिस प्रदेश ने उनको 15 सालों तक सिर आंखों पर बैठाया उसके साथ उन्होंने धोखा किया था।


Chhattisgarh Assembly Election 2023 कांग्रेस कह रही केवल ये दो वादे अभी पूरे नहीं हुए

कांग्रेस नेता शुक्‍ला ने कहा कि हमने जनघोषणा पत्र के 34 वायदे पूरा किया। शराबबंदी, लोकपाल के दो वायदे अधूरे है जिसमें हमने शराब बंदी के लिये ठोस प्रयास शुरू किया है। 100 से अधिक दुकानों को बंद किय। आज हमारे प्रयासों से रमन सरकार के समय जो छत्तीसगढ़ शराब की खपत में प्रति व्यक्ति गोवा के बाद पहले नंबर पर था वह अब 18वें नंबर पर है। जनघोषणा पत्र के वायदों को पूरा करने का काम हमारी सरकार बनने के पहले घंटे से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुरू किया था, किसानों की कर्जा माफ करने से वह अनवरत पांच सालों तक चलते रहा, यही कारण है कि कांग्रेस की सरकार के प्रति जनता का भरोसा रोज बढ़ते जा रहा है, 5 उपचुनाव, नगरीय निकाय, पंचायत चुनाव सभी में जनता ने कांग्रेस पार्टी के प्रति भरपूर आर्शिवाद दिया है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story