Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्‍तीसगढ़ का पहला चुनावी सर्वे, जानिए 2023 में किसकी बन सकती है सरकार, कौन है सीएम का लोकप्रिय चेहरा, विस्‍तार से पढि़ए

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 Chhattisgarh Assembly Election 2023 को लेकर एक सर्वे रिपोर्ट आया है। इसमें चुनाव के बाद नई सरकार के गठन से लेकर मौजूदा विधायको और सरकार के कामकाज पर पूरी रिपोर्ट है।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्‍तीसगढ़ का पहला चुनावी सर्वे, जानिए 2023 में किसकी बन सकती है सरकार, कौन है सीएम का लोकप्रिय चेहरा, विस्‍तार से पढि़ए
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुना (Chhattisgarh Assembly Election 2023) की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही नई सरकार को लेकर अटकलों का दौर भी शुरू हो गया है। इस बीच कई एजेंसियां चुनाव परिणाम और अगली सरकार को लेकर सर्वे कर रही हैं। इन सर्वे में लोगों से राज्‍य में स्‍थानीय विधायक और सरकार के कामकाज से लेकर अगली सरकार किसकी बनेगी जैसे सवाल पूछे जा रहे हैं।

जून में हुआ है यह सर्वे

एनपीजी न्‍यूज यहां जिस सर्वे रिपोर्ट के संबंध में बता रहा है वह सर्वे एक से 30 जून के बीच राज्‍य के पांचों संभागों के 33 जिलों में किया गया है। एजेंसी के अनुसार इस सर्वे के लिए अलग- अलग टीमों ने करीब पांच हजार किलोमीटर की यात्रा की है। इसके आधार पर यह रिपोर्ट तैयार किया गया।

कौन सी पार्टी बेहतर

सर्वे में लोगों से सवाल किया गया कि छत्‍तीसगढ़ के विकास के लिए कौन सी पार्टी बेहतर हैं तो 48 फीसद ने माना की सत्‍तारुढ़ कांग्रेस पार्टी ही प्रदेश का विकास कर सकती है। 40 प्रतिशत ने भाजपा को बेहतर बताया। वहीं, जेसीसी और बसपा को एक-एक प्रतिशत लोगों ने अच्‍छा बताया। वहीं, 10 प्रतिशत लोग ने इस सवाल पर कोई भी राय नहीं दिया।

कांग्रेस सरकार को फिर से मौका मिलना चाहिए

सर्वे में शामिल 40 प्रतिशत की राय है कि कांग्रेस को फिर से सरकार में नहीं आना चाहिए, ज‍बकि कांग्रेस को फिर से सत्‍ता में देखने वालों की संख्‍या इससे सात प्रतिशत अधिक है। 47 प्रतिशत लोगों ने कहा कि कांग्रेस को फिर एक मौका मिलना चाहिए।

मौजूदा सरकार से 17 प्रतिशत असंतुष्‍ट

सरकार के साढ़े चार साल के कार्यकाल से 20 प्रतिशत लोग पूरी तरह संतुष्‍ट नजर आए। 31 प्रतिशत ने कहा कि वे सरकार के कामकाज से आंशिक रुस से संतुष्‍ट हैं। सरकार के कामकाज ने नाखुश लोगों का प्रतिशत 17 रहा, जबकि आंशिक रुप से असंतुष्‍टों का प्रतिशत 21 रहा।

जानिए आप और जोगी कांग्रेस को मिलेगी कितनी सीटें

आम आदमी पार्टी (आप) भी छत्‍तीसगढ़ में सक्रिय है। पार्टी राज्‍य के सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है, लेकिन सर्वे रिपोर्ट आप पार्टी के नेताओं का दिल तोड़ने वाला है। रिपोर्ट के अनुसार आप पार्टी छत्‍तीसगढ़ में अपना खाता भी नहीं खोल पाएगी। वहीं पूर्व मुख्‍यमंत्री अजित जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्‍तीगसढ़ को लेकर भी सर्वे में कुछ संतोषजनक नहीं है। अजित जोगी के निधन के बाद से पार्टी का प्रभाव धीरे-धीरे समाप्‍त हो रहा है। 2018 के चुनाव में पांच सीटें जीतने वाली जोगी की पार्टी इस बार एक भी सीट नहीं जीत पाएगी, वहीं सर्वे रिपोर्ट के अनुसार बसपा एक सीट जीत सकती है।

मौजूदा विधायकों को लेकर नाराजगी

सर्वे में मौजूदा विधायकों को लेकर नाराजगी साफ नजर आ रहा है। सर्वे में शामिल 40 प्रतिशत लोगों ने अपने मौजूदा विधायक के कामकाज को खराब बताया। विधायकों को अच्‍छा कहने वालों का प्रतिशत 38 है। वहीं, 46 प्रतिशत लोग नहीं चाहते कि उनका मौजूदा विधायक फिर से चुना जाए।

मुख्‍यमंत्री के रुप में भूपेश पहली पसंद

मुख्‍यमंत्री के रुप में मौजूदा सीएम भूपेश बघेल लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। 44 प्रतिशत लोग उन्‍हें फिर से मुख्‍यमंत्री के रुप में देखना चाहते हैं। कांग्रेस की तरफ से 2018 में सीएम पद के दावेदारों में शामिल रहे प्रदेश के मौजूदा डिप्‍टी सीएम टीएस सिंहदेव 10 और ताम्रध्‍वज साहू को केवल चार प्रतिशत ने मुख्‍यमंत्री के रुप में पसंद किया।

15 साल तक प्रदेश में राज करने वाले पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज भी लोगों की पसंद बने हुए हैं। भूपेश बघेल के बाद सर्वाधिक 33 प्रतिशत लोगों की पसंद डॉ. रमन सिंह हैं। पांच प्रतिशत लोग अरुण साव और दो प्रतिशत लोग बृजमोहन अग्रवाल को मुख्‍यमंत्री की कुर्सी पर देखना चाहते हैं।

जानिए सर्वे रिपोर्ट के अनुसार राज्‍य में किसकी बन रही है सरकार

इस सर्वे रिपोर्ट के अनुसार राज्‍य की सत्‍ता में कांग्रेस की वापसी संभव है। कांग्रेस को 53 से 60 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। वहीं, 2018 की तुलना में भाजपा की सीटों में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है। रिपोर्ट के अनुसार भाजपा को इस बार 20 से लेकर 27 सीटें मिल सकती है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और निर्दलीय भी कुछ सीटों पर जीत हासिल कर सकते हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story