Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: CG चुनावी रण में रामायण: राम, लक्ष्‍मण, रामबनवास के साथ ‘रावण’ भी मैदान में, राजा, राजकुमार और राजकुमारी भी आजमा रहे भाग्‍य

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण की 70 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होना है। इन 70 सीटों पर कुल 958 प्रत्‍याशी भाग्‍य आजमा रहे हैं। इनमें कई प्रत्‍याशियों के नाम हिंदु देवी देताओं वाले हैं। पढ़ि‍ए प्रत्‍याशियों के नामों की यह रोचक स्‍टेारी।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: CG चुनावी रण में रामायण: राम, लक्ष्‍मण, रामबनवास के साथ ‘रावण’ भी मैदान में, राजा, राजकुमार और राजकुमारी भी आजमा रहे भाग्‍य
X

NPG Story

By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly Election 2023: रायपुर। राम, लक्ष्‍मण, कृष्‍ण, शंकर.. आदि देवताओं के नाम तो कॉमन हैं, लेकिन कोई अपना राम रावण भी रख सकता है। आप कहेंगे नहीं…लेकिन छत्‍तीसगढ़ के विधानसभा के चुनावी रण में एक प्रत्‍याशी ऐसा भी है जो खुद को रावण कहलवाना पसंद करता है। उन्‍होंने नामांकन फार्म में भी अपने नाम के साथ रावण लिखा है। इसके साथ ही दूसरे चरण की 70 में से कई सीटों पर ऐसे नाम वाले प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में हैं जिनका नाम हिंदू देवी-देवताओं जैसा है। रामायण से जुड़े कई नाम वाले प्रत्‍याशी भी इस बार चुनाव लड़ रहे हैं।

जानिए... छत्‍तीसगढ़ की किस सीट से चुनाव लड़ रहा है रावण

छत्‍तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव लड़ रहे एक प्रत्‍याशी का नाम रावण है। यह रावण मरवाही सीट से चुनाव मैदान में है। लोक समाज पार्टी की टिकट पर मैदान में उतरे इस रावण का पूरा नाम जयपाल सिंह रावण है। जयपाल सिंह ने अपने चुनावी नामांकन फार्म में भी रावण नाम का उपयोग किया है।

राम, लक्ष्‍मण के साथ देखिए रामायण के और कौन-कौन से पात्र हैं मैदान में

भगवान राम के नाम वाले कई प्रत्‍याशी हैं। रामशरण, रामबदन, राम सेवक, सियाराम, परशुराम , प्रभु राम ऐसे नाम वाले कई प्रत्‍याशी है। इसी तरह भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्‍मण जिन्‍हें लखन भी कहा जाता है। इस नाम के भी कई प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में हैं। भाजपा की टिकट पर कोरबा से चुनाव लड़ रहे प्रत्‍याशी का नाम लखनलाल देवांगन है। इसी तरह लोरमी, बेलतरा और मस्‍तुरी से लक्ष्‍मण नाम वाले प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में हैं।

अयोध्‍या और जनक भी लड़ रहे चुनाव

भगवान राम की नगरी यानी अयोध्‍या के नाम वाले एक प्रत्‍याशी भी चुनाव लड़ रहे हैं। मनेंद्रगढ़ से चुनाव लड़ रहे एक प्रत्‍याशी का नाम अयोध्‍या प्रसाद है। वहीं, दशरथ नाम वाले भी दो प्रत्‍याशी हैं। एक दशरथ लाल पटेल अखंड लोकतांत्रिक पार्टी की टिकट पर अकलतरा से चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, दशरथ जायसवाल भारतीय शक्ति चेतना पार्टी की टिकट पर बलौदाबाजार सीट से मैदान में हैं।

अंगद और रामबनवास भी प्रत्‍याशी

रामायण के एक और किरदार अंगद भी छत्‍तीसगढ़ की प्रेमनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इस अंगद का पूरा नाम अंगद श्रीवास है। इसी तरह हमर राज पार्टी की टिकट पर तखतपुर सीट से चुनाव लड़ रहे प्रत्‍याशी का नाम रामबनवास जगत है।

कृष्‍ण, बलराम और सुदामा भी आजमा रहे भाग्‍य

विधानसभा के चुनाव मैदान में केवल राम, लक्ष्‍मण और रावण ही नहीं कृष्‍ण, सुदामा, बलराम और वासुदेव भी भाग्‍य आजमा रहे हैं। भगवान कृष्‍ण और श्‍याम के नाम वाले कई प्रत्‍याशी चुनाव मैदान में हैं। कृष्‍ण का एक नाम चक्रधारी भी है। लुंड्रा सीट पर एक प्रत्‍याशी का नाम चक्रधारी है। सामरी और कटघोरा से सुदामा चुनाव लड़ रहे हैं। जांजगीर-चांप से बलराम चुनाव मैदान में हैं।

इंद्र, महेश, गणेश सहित अन्‍य भी

इंद्र कुमार, संतोषी, महेश, गणेश, लक्ष्‍मी, कलावती, संतोषी, शिव, महेश, लक्ष्‍मी और सावित्री भी चुनाव लड़ रहे हैं।

एक ही सीट से राजा, राजकुमार और राजकुमारी भी

प्रतापपुर कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ रही प्रत्‍याशी का नाम राजकुमारी शिवभजन है। इसी सीट से एक निर्दलीय का नाम भी राजकुमार सिंह, जबकि आप प्रत्‍याशी का नाम राजा राम श्‍याम और एक अन्‍य निर्दलीय प्रत्‍याशी का नाम राज कुमार सिंह, कोरबा से भी राज कुमार चुनाव मैदान में हैं। बिंद्रनावगढ़ से युवराज कम्‍यूनिटस्‍ट पार्टी ऑफ इंडिया के प्रत्‍याशी हैं।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story