Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: BJP के 8 प्रत्‍याशियों पर FIR: एक पर चेक बाउंस तो ज्‍यादातर पर बलवा की धारा, विजय पर सबसे ज्‍यादा मुकदमा

Chhattisgarh Assembly Election 2023:

Chhattisgarh Assembly Election 2023: BJP के 8 प्रत्‍याशियों पर FIR: एक पर चेक बाउंस तो ज्‍यादातर पर बलवा की धारा, विजय पर सबसे ज्‍यादा मुकदमा
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly Election 2023: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में भाजपा ने अब तक 90 में से 85 सीटों पर प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार इनमें से 8 के खिलाफ विभिन्‍न धाराओं में आपराधिक मुकदमा दर्ज है। सबसे ज्‍यादा 7 मुकदमा विजय शर्मा के खिलाफ दर्ज है। भाजपा के जिन 8 प्रत्‍याशियों पर एफआईआर दर्ज है उनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। ज्‍यादातर पर बलवा की धारा लगी हुई है। वहीं, एक प्रत्‍याशी ऐसे भी हैं जिन पर चेक बाउंस के मामले में एफआईआर दर्ज है।

भाजपा प्रत्‍याशियों में शामिल शकुंतला सिंह पोर्ते और सरला कोसरिया पर एफआईआर दर्ज है। शकुंतला को पार्टी ने प्रतापुर से प्रत्‍याशी बनाया है। वहीं, कोसरिया सरायपाली से प्रत्‍याशी हैं।

रिकेश सेन पर चेक बाउंस के मामले में अपराध दर्ज है। सेन को भाजपा ने वैशालीनगर सीट से अपना उम्‍मीदवार घोषित किया है। पार्टी की तरफ से जारी प्रत्‍याशियों की प्रोफाइल में सेन को ठेकेदार बताया गया है।

कवर्धा से भाजपा प्रत्‍याशी विजय शर्मा पर सबसे ज्‍यादा 7 अपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। बता दें कि इसी वर्ष कवर्धा में झंडा को लेकर हुए विवाद के बाद दो संप्रदायों के लोग आमने-सामने आ गए थे। इसी मामले में शर्मा पर एफआईआर है और वे जेल भी जा चुके हैं। कांकेर से प्रत्‍याशी बनाए गए आशा राम नेताम, खैरागढ़ के विक्रांत सिंह, महासमुंद के योगेश्‍वर राजू सिन्‍हा पर भी एफआईआर दर्ज है।

बताते चले कि चुनाव आयोग ने अपराधिक पृष्‍ठभूमि वालों का रिकार्ड सार्वजनिक करना अनिवार्य कर दिया है। इसमें राजनीतिक दलों को न केवल यह बताना होगा कि उन्‍होंने जिन लोगों को टिकट दिया है उनमें से कितने के खिलाफ अपराधिक मुकदमें दर्ज हैं बल्कि यह भी बताना होगा कि पार्टी ने उन्‍हें ही टिकट क्‍यों दिया है।

कवर्धा से विजय शर्मा को टिकट देने के पीछे भाजा ने तर्क दिया है कि वे एक अत्यधिक समर्पित व्यक्ति हैं जिन्होंने कई वर्षों से निर्वाचन क्षेत्र में समाज सेवा के लिए अपना समय और प्रयास अथक रूप से समर्पित किया है। उन्हें लोगों की जरूरतों और चुनौतियों की गहरी समझ है और उन्होंने समुदाय के सभी सदस्यों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए अथक प्रयास किया है। उन्होंने मतदाताओं के साथ मजबूत संबंध बनाए हैं, उनके साथ वास्तविक और सकारात्मक संबंध स्थापित किया है और उनका विश्वास और सम्मान अर्जित किया है। समुदाय की बेहतरी के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता उनकी उपलब्धियों के ट्रैक रिकॉर्ड और उनके द्वारा लाए गए कई सकारात्मक परिवर्तनों में परिलक्षित होती है। हमें विश्वास है कि वे निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं और जुनून, समर्पण और ईमानदारी के साथ लोगों की सेवा करना जारी रखेंगे।

बिना आपराधिक पृष्ठभूमि वाले अन्य व्यक्तियों को उम्मीदवार के रूप में क्यों नहीं चुना जा सकता, इसके उत्‍तर में भाजपा ने बताया है कि भारतीय जनता पार्टी सबसे योग्य उम्मीदवार का चयन करने के लिए समर्पित है जो निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की आशाओं और इच्छाओं का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व कर सके। सभी संभावित उम्मीदवारों के व्यापक विचार और मूल्यांकन के बाद, वर्तमान उम्मीदवार को सबसे उपयुक्त विकल्प के रूप में चुना गया। पार्टी का दृढ़ विश्वास है कि इस उम्मीदवार के पास निर्वाचन क्षेत्र के लोगों की सर्वोत्तम सेवा करने और भाजपा के मूल्यों का प्रतिनिधित्व करने के लिए आवश्यक कौशल, अनुभव और समर्पण है। हमें विश्वास है कि यह उम्मीदवार निर्वाचन क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव और प्रगति लाने की क्षमता रखता है और लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अथक प्रयास करेगा। इसलिए, हम इस उम्मीदवार को मैदान में उतारने के अपने फैसले पर कायम हैं, जिसके बारे में हमारा मानना है कि यह भाजपा और निर्वाचन क्षेत्र के लोगों का प्रतिनिधित्व करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story