Begin typing your search above and press return to search.

Cheetah Helicopter crash News-दो पायलटों की मौत: क्रैश हुआ आर्मी का हेलीकॉप्टर, संपर्क टूटा और फिर हुआ हादसे का शिकार

Cheetah Helicopter crash News-दो पायलटों की मौत: क्रैश हुआ आर्मी का हेलीकॉप्टर, संपर्क टूटा और फिर हुआ हादसे का शिकार
X
By NPG News

Cheetah Helicopter क्रैश News डेस्क। आज सुबह आर्मी का एक हेलीकॉप्टर क्रैश होने से 2 पायलटों की मौत हो गई। आर्मी का हेलीकॉप्टर चीता सुबह 9:15 को अरुणाचल प्रदेश के बोमडिला से उड़ान भरी थी। इस दौरान संपर्क टूटने के बाद हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया।

पायलटों की पहचान लेफ्टिनेंट कर्नल वीवीबी रेड्डी और मेजर जयंत ए का शव दुर्घटना स्थल से बरामद कर लिया गया है। शव आज शाम करीब चार बजे मिलने की जानकारी है। सेना ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

भारतीय सेना ने कहा कि मंडला के पूर्व में बंगलाजाप गांव के पास विमान का मलबा मिला था। उन्होंने कहा कि हमें खेद के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि हादसे में हेलिकॉप्टर के पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल वीवीबी रेड्डी और को-पायलट मेजर जयनाथ ए की जान चली गई। हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए जा रहे हैं।

वहीँ, लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र रावत ने बताया कि बोमडिला के पास परिचालन उड़ान भर रहे हेलीकॉप्टर का सुबह 9.15 बजे हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी) से संपर्क टूट गया था।

इससे पहले पिछले साल अक्तूबर में भी तवांग क्षेत्र में सेना का एक चीता हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ था, जिसमें एक पायलट की इलाज के दौरान मौत हो गई थी।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा तैयार किया गया यह हेलीकॉप्टरों की सभी श्रेणियों के बीच अधिक ऊंचाई पर उड़ान भरने का विश्व रिकॉर्ड रखता है. एचएएल के अनुसार, चीता एक पांच सीटों वाला हेलीकाप्टर है. अपने उत्कृष्ट शक्ति-वजन अनुपात के कारण, चीता गर्म उष्णकटिबंधीय मौसम में संचालन और उच्च ऊंचाई पर भी मिशन के लिए सबसे उपयुक्त हेलीकाप्टरों में से एक है.

रक्षा विशेषज्ञों के अनुसार चीता हेलीकॉप्टर को यात्री परिवहन, रसद सहायता (कार्गो व सामग्री परिवहन), हताहत निकासी, राहत संबंधी ऑपरेशन, खोज और बचाव कार्य संचालन, टोही, स्लंग ऑपरेशन के तहत कई प्रकार के मिशनों के लिए विशेष रूप से विकसित किया गया है.

Next Story