Begin typing your search above and press return to search.

CG_vyapam: व्‍यापम का बड़ा खेल, जिन्‍होंने परीक्षा नहीं दिया उन्‍हें भी कर दिया पास, सहायक शिक्षक भर्ती में पास होने वालों की संख्‍या परीक्षा देने वालों से अधिक

छत्‍तीसगढ़ व्‍यावसायिक परीक्षा मण्‍डल (CG_vyapam) की एक और परीक्षा विवादों में घिरती नजर आ रही है। आरोप लग रहे हैं कि सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में व्‍यापम ने परीक्षा में शामिल होने वालों से ज्‍यादा लोगों को पास कर दिया है।

CG_vyapam: व्‍यापम का बड़ा खेल, जिन्‍होंने परीक्षा नहीं दिया उन्‍हें भी कर दिया पास, सहायक शिक्षक भर्ती में पास होने वालों की संख्‍या परीक्षा देने वालों से अधिक
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ व्‍यावसायिक परीक्षा मण्‍डल (CG_vyapam) की लगभग हर भर्ती किसी न किसी कारण चर्चा में रहती है। व्‍यापमं की एक और भर्ती परीक्षा को लेकर विवाद खड़ा होता दिख रहा है। व्‍यापम ने रविवार शिक्षक (ई. एवं टी. संवर्ग), सहायक शिक्षक (ई. एवं टी. संवर्ग), व्याख्याता (वाणिज्य), व्याख्याता (गणित) एवं व्याख्याता (भौतिकी) भर्ती परीक्षा के 2023 के अंतिम उत्तर और परीक्षा परिणाम जारी किया। इसमें सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के रिजल्‍ट को लेकर बवाल शुरू हो गया है।

दरअसल, सहायक शिक्षक की भर्ती परीक्षा में बैठने वालों की संख्‍या से मैरिट सूची में शामिल अभ्‍यर्थियों की संख्‍या अधिक है। इसकी वजह से फिर एक बार मण्‍डल (CG_vyapam) की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं। कहा जा रहा है कि मण्‍डल ने उन लोगों को भी पास कर दिया है, जिन्‍होंने परीक्षा दिया ही नहीं है।

मण्‍डलकी विज्ञप्ति जिसमें बताया गया है कि सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा में 146176 अभ्‍यर्थी शामिल हुए।


मण्‍डल की तरफ से रविवार को जारी मैरिट सूची जिसमें 146275 अभ्‍यर्थियों के नाम शामिल हैं।

मण्‍डल (CG_vyapam) की वेबसाइट पर जारी सूचनाओं के अनुसार सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए कुल 183281 लोगों ने आवेदन किया था। इसमें से 37105 परीक्षा में अनुपस्थित रहे। वहीं, परीक्षा में शामिल होने वालों की संख्‍या 146176 रही। मण्‍डल ने रविवार की रात को इस भर्ती परीक्षा की मैरिट सूची जारी की। इस सूची में 146275 लोगों के नाम हैं। यानी परीक्षा देने वालों की तुलना में पास होने वालों की संख्‍या 99 अधिक है। मण्‍डल ने यह कमाल कैसे किए इस बारे में मण्‍डल के अधिकारी फिलहाल मौन साधे हुए हैं। NPG News ने इस संबंध में जानकारी लेने के लिए मण्‍डल (CG_vyapam) के अधिकारियों ने फोन पर संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन बात नहीं हो पाई।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story