Begin typing your search above and press return to search.

CG_PCC: छत्‍तीसगढ़ कांग्रेस के नए चीफ संगठन में इन पदों से कर सकते हैं बदलाव की शुरुआत, आज-कल में जारी हो सकती है सूची

CG_PCC प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष के रुप में दीपक बैज की ताजपोशी के साथ ही कांग्रेस के प्रदेश संगठन में बदलाव की चर्चा तेज हो गई है।

CG_PCC: छत्‍तीसगढ़ कांग्रेस के नए चीफ संगठन में इन पदों से कर सकते हैं बदलाव की शुरुआत, आज-कल में जारी हो सकती है सूची
X
By Sanjeet Kumar

रायपुर। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष बदले जाने के साथ ही संगठन में बदलाव की चर्चा तेज हो गई है। राज्‍य में विधानसभा चुनाव की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है। ऐसे में पीसीसी के नए चीफ दीपक बैज के पास संगठन में बदलाव करने के लिए ज्‍यादा समय नहीं है। पार्टी नेताओं के अनुसार प्रदेश स्‍तर के कुछ पदों पर बदलाव होगा। प्रदेश संगठन में बदलाव की पहली सूची आज या कल में जारी हो सकती है।

पार्टी के उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों के अनुसार संगठन में फिलहाल बड़े बदलाव की संभावना नहीं है, लेकिन प्रदेश महामंत्री और सचिव सहित अन्‍य महत्‍वपूर्ण पदों पर बदलाव हो सकता है। सबसे पहली सूची महामंत्रियों की जारी हो सकती है, क्‍योंकि महामंत्रियों में से कुछ को लेकर पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं में नाराजगी है। बताते चले कि मोहन मरकाम की कुर्सी जाने की एक वजह महामंत्रियों को लेकर उनका वरिष्‍ठ नेताओं के साथ विवाद भी है। मरकाम ने पिछले महीने महामंत्रियों के प्रभार में बदलाव किया था। पार्टी नेताओं के अनुसार इस बदलाव से पहले मरकाम ने न तो प्रदेश के नेताओं से चर्चा की और न ही प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा को विश्‍वास में मिला। मरकाम के इस एकतरफा फैसले को लेकर संगठन और सरकार दोनों नाराज हो गए। प्रदेश प्रभारी ने मरकाम को नियुक्ति रद्द करने का निर्देश दिया। पार्टी सूत्रों के अनुसार बावजूद इसके मरकाम ने नया आदेश जारी नहीं किया।

पार्टी सूत्रों के अनुसार मौजूदा महामंत्रियों में रवि घोष को छोड़कर ज्‍यादातर की कुर्सी खतरे में है। पीसीसी में नए महामंत्रियों के नामों को लेकर भी चर्चा शुरू हो गई है। भूपेश बघेल के प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष रहते महामंत्री रहे एक नेता की संगठन में कद बढ़ने की बात कही जा रह है। चर्चा इस बात की भी है कि बघेल की टीम में रहने ज्‍यादातर पुराने नेताओं की संगठन में फिर से वापसी हो सकती है। इनमें निगम- मंडलों में गए कुछ नेताओं के नाम भी शामिल हैं।

पार्टी नेताओं के अनुसार संगठन में प्रदेश सचिव और संयुक्‍त महासचिव के पद खाली हैं। पीसीसी के नए चीफ बैज संगठन में नियुक्ति की शुरुआत इन्‍हीं पदों से कर सकते हैं। इन पदों के लिए नाम लगभग फाइनल हो चुके हैं।

कार्यकारी अध्‍यक्षों की नियुक्ति

प्रदेश अध्‍यक्ष बदले जाने के साथ ही कार्यकारी अध्‍यक्षों की नियुक्ति की भी चर्चा जोर पकड़ने लगी है। पार्टी में तीन कार्यकारी अध्‍यक्ष नियुक्‍त करने की योजना है। एक सामान्‍य, एक ओबीसी और एक एससी वर्ग के नेता को कार्यकारी अध्‍यक्ष की कुर्सी मिल सकती है। सामान्‍य वर्ग से सत्‍यनारायण शर्मा का नाम चर्चा में है। वहीं ओबीसी से धनेंद्र साहू का नाम चल रहा है। हालांकि साहू पहले प्रदेश अध्‍यक्ष रह चुके हैं।

चुनाव के बाद हो सकता है बड़ा बदलाव

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं के अनुसार फिलहाल संगठन में बड़ा बदलाव नहीं होगा। पार्टी अब पूरी तरह चुनावी मोड में जाने को तैयार है। ऐसे समय में नए पदाधिकारियों को लाने से चुनाव अभियान पर असर पड़ सकता है। इसलिए अभी कुछ जरुरी बदलाव ही किए जाएंगे। बैज को अपनी पूरी टीम तैयार करने का मौका अलगे साल मई के बाद ही मिलेगा।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story